Move to Jagran APP

केएल राहुल ने सेंचुरियन टेस्ट में ठोकी सेंचुरी, वीरेंद्र सहवाग का खास रिकार्ड भी तोड़ा

प्रोटियाज के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट मैच की पहली पारी में केएल राहुल ने सीरीज का आगाज शानदार तरीके से करते हुए शतक लगा दिया। साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट क्रिकेट में ये केएल राहुल का पहला शतक रहा तो वहीं ये उनके टेस्ट करियर का 7वां शतक रहा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 26 Dec 2021 07:59 PM (IST)Updated: Sun, 26 Dec 2021 09:11 PM (IST)
केएल राहुल ने सेंचुरियन टेस्ट में ठोकी सेंचुरी, वीरेंद्र सहवाग का खास रिकार्ड भी तोड़ा
केएल राहुल ने सेंचुरियन टेस्ट में शतक लगाया (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय टेस्ट टीम के ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बाक्सिंग डे टेस्ट मैच की पहली पारी में कमाल की बल्लेबाजी का मुजायरा पेश किया। प्रोटियाज के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने सीरीज का आगाज शानदार तरीके से करते हुए शतक लगा दिया। साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट क्रिकेट में ये केएल राहुल का पहला शतक रहा तो वहीं ये उनके टेस्ट करियर का 7वां शतक रहा। 

loksabha election banner

केएल राहुल का शतक

इस मैच में केएल राहुल ने शुरू से ही काफी संभलकर बल्लेबाजी की और पहले विकेट के लिए मयंक अग्रवाल से साथ मिलकर 117 रन की शतकीय साझेदारी करते हुए भारत को मजबूत शुरुआत दिलाई। मयंक 60 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन केएल अपने अंदाज में बल्लेबाजी करते रहे और उन्होंने 218 गेंदों पर अपना शतक चौका लगाकर पूरा किया। केएल राहुल ने अपनी शतकीय पारी के दौरान एक छक्का और 14 चौके लगाए। 

साल 2017-18 में जब केएल राहुल विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलने आए थे तब वो ज्यादा सफल नहीं हो पाए थे। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में उन्हें दो टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला था। दो टेस्ट मैचों की चार पारियों में पिछले दौरे पर उन्होंने 10,4,0,16 रन की पारी खेली थी। इसमें से सेंचुरियन टेस्ट में उन्होंने 10 और 4 रन की पारी खेली थी, लेकिन इस बार सेंचुरियन में उन्होंने पहले की कसर पूरी कर ली और पहली पारी में ही शतक लगाने में सफलता हासिल कर ली। 

वीरेंद्र सहवाग का रिकार्ड केएल राहुल ने तोड़ा

टेस्ट क्रिकेट में एशिया के बाहर ओपनर के तौर पर केएल राहुल का यह पांचवां शतक रहा। उन्होंने वीरेंद्र सहवाग का रिकार्ड तोड़ दिया जिन्होंने एशिया के बाहर बतौर भारतीय ओपनर बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में 4 शतक लगाए थे। वहीं एशिया के बाहर बतौर भारतीय टेस्ट ओपनर सबसे ज्यादा शतक सुनील गावस्कर के नाम पर दर्ज है। 

एशिया के बाहर टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टाप 5 भारतीय ओपनर बल्लेबाज-

15 शतक- सुनील गावस्कर (81 iपारियां)

5 शतक- केएल राहुल (34 पारियां)

4 शतक- वीरेंद्र सहवाग (59 पारियां)

3 शतक- वीनू मांकड़, रवि शास्त्री (19 पारियां)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.