Move to Jagran APP

इंग्लैंड के सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे जो रूट, बतौर कप्तान लगाए इतने शतक और बनाए इतने रन

Joe Root resign form test captaincy जो रूट की कप्तानी में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कुल 64 टेस्ट मैच खेले थे जिसमें इस टीमको 27 में जीत मिली जबकि 26 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। उनकी कप्तानी में टीम की जीत का प्रतिशत 42.18 का रहा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 15 Apr 2022 03:07 PM (IST)Updated: Fri, 15 Apr 2022 03:07 PM (IST)
टेस्ट में इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तान रहे जो रूट (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के अब तक के सबसे सफल टेस्ट कप्तान जो रूट ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में वो सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तानों की लिस्ट में पहले नंबर पर हैं तो वहीं बतौर टेस्ट कप्तान वो जितने दिन तक इंग्लैंड के लिए खेले उनकी बल्लेबाजी भी काफी अच्छी रही। हालांकि पिछले कुछ वक्त से उनकी कप्तानी में इंग्लैंड टेस्ट टीम का बुरा हाल था और लगातार हार की वजह से उन्होंने टेस्ट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। 

loksabha election banner

बतौर टेस्ट कप्तान जो रूट का प्रदर्शन

जो रूट की कप्तानी में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कुल 64 टेस्ट मैच खेले थे जिसमें इस टीमको 27 में जीत मिली जबकि 26 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। उनकी कप्तानी में टीम की जीत का प्रतिशत 42.18 का रहा। वहीं बतौर कप्तान उन्होंने इंग्लैंड के लिए 5295 रन 46.44 की औसत से बनाए। इस दौरान उन्होंने 14 शतक व 26 अर्धशतक लगाए। 

जो रूट का प्रदर्शन (Joe Root as a captain in Test cricket)-

टेस्ट मैचों की संख्या (कप्तानी)- 64

जीत - 27

हार- 26

जीत का प्रतिशत - 42.18

रन - 5295

औसत - 46.44

अर्धशतक - 26

शतक - 14

जो रूट ने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीते 

जो रूट इंग्लैंड के अब तक के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में इस टीम ने सबसे ज्यादा 27 मैच जीते थे जबकि इस मामले में दूसरे स्थान पर माइकल वान हैं। वान की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम ने कुल 26 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की थी तो वहीं एलिएस्टर कुक 24 जीत के साथ तीसरे स्थान पर हैं तो वहीं 24 जीत के साथ ही एंड्रयू स्ट्रास चौथे नंबर पर हैं। कुक ने स्ट्रास के मुकाबले कम मैचों में 24 जीत दर्ज की थी इस वजह से वो तीसरे नंबर पर हैं। 

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले टाप 5 कप्तान (Most wins as a Test captain for England)

27 - जो रूट

26 - माइकल वान

24 - एलिएस्टर कुक

24 - एंड्रयू स्ट्रास

20 - पीटर मे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.