Move to Jagran APP

जो रूट ने वनडे में इंग्लैंड के लिए रचा इतिहास, सबको छोड़ दिया पीछे

भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में जो रूट ने दो लगातार नाबाद शतक लगाए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 01:12 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 10:44 AM (IST)
जो रूट ने वनडे में इंग्लैंड के लिए रचा इतिहास, सबको छोड़ दिया पीछे

 नई दिल्ली, जेएनएन। भारत के खिलाफ इंग्लैंड को वनडे सीरीज में जीत दिलाने में इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट का अहम योगदान रहा। रूट ने भारत के खिलाफ दूसरे और तीसरे वनडे में नाबाद शतक लगाया और उनकी इस पारी के दम पर इंग्लैंड को जीत मिली। जो रूट के लिए ये वनडे सीरीज बेहद यादगार बन गया क्योंकि वो अब इंग्लैंड की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। 

loksabha election banner

इंग्लैंड के लिए जो रूट ने बनाया एक नया रिकॉर्ड

तीन मैचों की वनडे सीरीज में लगातार दो मैचों में दो नाबाद शतक लगाने वाले जो रूट अब इंग्लैंड की तरफ से वनडे मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। जो रूट ने इंग्लिश क्रिकेट के कई बड़े नामों को पीछे छोड़ते हुए ये रिकॉर्ड कायम किया। इंग्लैंड की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले ये खिलाड़ी हैं। 

जो रूट- 13 शतक

माइकल ट्रैस्कोथिक- 12 शतक

इयोन मॉर्गन- 10 शतक

केविन पीटरसन- 09 शतक

ग्राहम गूच- 08 शतक

डेविड गावर- 07 शतक

भारत के खिलाफ लगातार दो मैचों में दो शतक

भारत के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे और तीसरे मैच में रूट के बल्ले से शतक निकले। दूसरे वनडे मुकाबले में लॉर्ड्स में रूट ने नाबाद 113 रन की पारी खेली और इस मैच में इंग्लैंड को 86 रन से जीत मिली थी। वहीं तीसरे और निर्णायक मुकाबले में रूट ने बेहतरीन पारी खेलते हुए नाबाद 100 रन बनाए और इस मैच में इंग्लिश टीम को 8 विकेट से जीत मिली। इस वनडे सीरीज में जो रूट सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने तीन मैचों में 216 की औसत से 216 रन बनाए इसमें दो शतक भी शामिल हैं। उनका स्ट्राइक रेट 89.25 का रहा। रन बनाने के मामले में इस वनडे सीरीज में दूसरे नंबर पर विराट कोहली रहे जिनके बल्ले से तीन मैचों में 63.66 की औसत से 191 रन निकले। उनका स्ट्राइक रेट 90.95 का रहा और उन्होंने दो अर्धशतक लगाए। वहीं तीसरे नंबर पर इयोन मॉर्गन रहे जिनके बल्ले से तीन मैचों में 160 रन बने। 

इंग्लैंड ने अपनी धरती पर लगातार सातवीं जीत दर्ज की

इंग्लैंड की टीम ने अपनी सरजमीं पर किसी भी द्विपक्षीय सीरीज में लगातार सातवीं जीत दर्ज की। भारत के खिलाफ ये इंग्लिश टीम की लगातार सातवीं जीत रही। आइए एक नजर डालते हैं इंग्लैंड की लगातार सात द्विपक्षीय सीरीज जीत पर। 

वर्ष 2016- श्रीलंका को 3-0 से हराया

वर्ष 2016- पाकिस्तान को 4-1 से हराया

वर्ष 2017- आयरलैंड को 2-0 से हराया

वर्ष 2017- दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से हराया

वर्ष 2017- वेस्टइंडीज को 4-0 से हराया

वर्ष 2018- ऑस्ट्रेलिया को 5-0 से हराया

वर्ष 2018- भारत को 2-1 से हराया

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.