Move to Jagran APP

जो रूट ने भारत को हराकर रचा इतिहास, टेस्ट में इंग्लैंड के लिए वो कमाल किया जो किसी ने नहीं किया था

India vs England 3rd test match जो रूट ने भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले तीन मैचों की पांच पारियों में 126.75 की औसत से 507 रन बनाए हैं। इन पांच पारियों में उन्होंने तीन शतक लगाए हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 28 Aug 2021 06:45 PM (IST)Updated: Sat, 28 Aug 2021 07:16 PM (IST)
जो रूट ने भारत को हराकर रचा इतिहास, टेस्ट में इंग्लैंड के लिए वो कमाल किया जो किसी ने नहीं किया था
इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट (एपी फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। जो रूट की कप्तानी में भारत के खिलाफ लीड्स टेस्ट में इंग्लैंड की टीम ने जबरदस्त वापसी की और टीम इंडिया को पारी और 76 रन से हरा दिया। इस पूरे मैच के दौरान इंग्लैंड के गेंदबाजों और बल्लेबाजों का प्रदर्शन तारीफ के काबिल रहा और भारतीय टीम की हालत बिल्कुल नई किसी सीखने वाली टीम जैसी लग रही थी। इस मैच में टीम इंडिया की ना तो बल्लेबाजी और ना ही गेंदबाजी में वो धार दिखी जिसके बूते ये टीम टेस्ट की बेस्ट टीम बनी हुई है। भारतीय टीम का प्रदर्शन औसत दर्जे का रहा तो वहीं इंग्लैंड की टीम ने जो रूट के दम पर कमाल कर दिया। जो रूट के लिए भारत के खिलाफ यह जीत एतिहासिक भी बन गई। 

loksabha election banner

जो रूट ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले कप्तान बने

जो रूट का बतौर कप्तान भारत के खिलाफ ये 55वां टेस्ट मैच था और ये इन मैचों में उनकी 27वीं जीत थी। लीड्स टेस्ट में भारत को पारी और 76 रन से हराते ही जो रूट ने इंग्लैंड के लिए इतिहास रच दिया। अब वो इस टीम की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। इससे पहले इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने का रिकार्ड माइकल वान के नाम पर था जिन्होंने इंग्लैंड के लिए 51 टेस्ट मैचों की कप्तानी की थी और कुल 26 मैच जीते थे। अब 27 जीत के साथ जो रूट पहले नंबर पर आ गए हैं। 

बतौर कप्तान इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले टाप 5 खिलाड़ी-

27 जीत - जो रूट (55 टेस्ट)

26 जीत - माइकल वान (51 टेस्ट)

24 जीत - एंड्रयू स्ट्रास (50 टेस्ट)

24 जीत - एलिएस्टर कुक (59 टेस्ट)

20 जीत - पीटर मे (41 टेस्ट)

जो रूट का भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में प्रदर्शन

जो रूट ने भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले तीन मैचों की पांच पारियों में 126.75 की औसत से 507 रन बनाए हैं। इन पांच पारियों में उन्होंने तीन शतक लगाए हैं। उन्होंने अब तक तीनों मैचों में एक-एक शतक लगाए हैं। 

इंग्लैंड में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ी

एंड्रयू स्ट्रास - 19

जो रूट - 17

माइकल वान - 17

एलिएस्टर कुक - 16

पीटर मे- 16


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.