Move to Jagran APP

गजब के हैं जसप्रीत बुमराह, क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में ये कमाल करने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बने

जसप्रीत बुमराह ने वो कमाल कर दिया जो उनसे पहले किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज ने नहीं किया था।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 01:06 AM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 01:06 AM (IST)
गजब के हैं जसप्रीत बुमराह, क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में ये कमाल करने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बने

 नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs WI: भारतीय क्रिकेट टीम व दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने काफी कम वक्त में दुनिया के क्रिकेट में अपना नाम रोशन किया है। बुमराह इस वक्त टीम इंडिया के नंबर एक तेज गेंदबाज हैं और क्रिकेट के हर प्रारूप में उन्होंने अपनी उपयोगिता साबित की है। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी के दौरान बुमराह टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले फास्ट बॉलर बने। टेस्ट क्रिकेट में भी उन्होंने अपना झंडा गाड़ा तो इससे पहले वनडे व टी20 क्रिकेट में वो भारत के लिए कमाल की गेंदबाजी करते रहे हैं। बुमराह टेस्ट क्रिकेट में अपना 50 विकेट पूरा करते हुए एक ऐसी कामयाबी अपने नाम कर ली है जो उनके पहले किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज ने नहीं किया था।  

loksabha election banner

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 50 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने बुमराह

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने वो कामयाबी अपने नाम कर ली है जो कोई भी अन्य भारतीय गेंदबाज ने इससे पहले नहीं कर पाया था। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 50 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले बुमराह भारत के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। महज 25 वर्ष की उम्र में बुमराह ने जो कामयाबी अपने नाम कर ली है वो काबिले तारीफ है। 

Jasprit Bumrah Only Indian Pace Bowler To Pick 50 Wickets In all 3 Formats

Test - 50*
Odi - 103
T20I - 51

बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू एक वर्ष पहले यानी 2018 में केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया था। उसके बाद से लेकर अब तक यानी अपने 11वें टेस्ट में ही उन्होंने एक नया इतिहास रचा। बुमराह के नाम पर अब तक खेले 11 टेस्ट मैचों में 50 विकेट हो चुके हैं। ये आंकड़ा उनके 11वें टेस्ट मैच की पहली पारी तक का है। टेस्ट में उनका बेस्ट प्रदर्शन 33 रन देकर 6 विकेट है। 

वनडे क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने क्रिकेट के इस प्रारूप में अपना डेब्यू टेस्ट क्रिकेट में एंट्री के दो वर्ष पहले यानी 2016 में किया था। बुमराह ने अपना पहला वनडे मैच इस वर्ष 23 जनवरी को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। तब से लेकर अब तक उन्होंने 58 मैचों में कुल 103 विकेट चटकाए हैं। वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27 रन देकर 5 विकेट रहा है। 

टी 20 क्रिकेट में भी जसप्रीत बुमराह ने अपना डेब्यू 2016 में ही किया था। उन्होंने पहला मुकाबला 26 जनवरी 2016 को एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। उसके बाद से अब तक उन्होंने कुल 42 मैचों में 51 विकेट लिए हैं। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन 11 रन देकर 3 विकेट रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.