Move to Jagran APP

भारतीय ऑलराउंडर ने रचा इतिहास, कपिल देव वाले एलीट क्लब में हुए शामिल फिर भी...

एक भारतीय ऑलराउंडर ने कपिल देव लाला अमरनाथ और पॉली उमरिगर वाले एलीट क्लब में जगह बना ली है लेकिन इस खिलाड़ी को अभी तक टीम इंडिया में जगह नहीं मिली है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 02:19 PM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 02:19 PM (IST)
भारतीय ऑलराउंडर ने रचा इतिहास, कपिल देव वाले एलीट क्लब में हुए शामिल फिर भी...
भारतीय ऑलराउंडर ने रचा इतिहास, कपिल देव वाले एलीट क्लब में हुए शामिल फिर भी...

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय ऑलराउंडर जलज सक्सेना ने टीम इंडिया के महान खिलाड़ी कपिल देव, लाला अमरनाथ और पॉली उमरीगर वाले एलीट क्लब में जगह बना ली है। जलज सक्सेना फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इस समय भारत के सबसे शानदार ऑलराउंडर हैं, लेकिन किस्मत कहें या फिर कुछ और, इस खिलाड़ी को अभी तक टीम इंडिया में नहीं चुना गया है। 

loksabha election banner

32 साल के जलज सक्सेना घरेलू क्रिकेट में अब तक 6000 से ज्यादा रन बना चुके हैं और 300 से ज्यादा विकेट फर्स्ट क्लास क्रिकेट में प्राप्त कर चुके हैं, लेकिन अभी तक अनकैप्ड हैं। इस तरह जलज सक्सेना ने इतिहास रच दिया है। बावजूद इसके उन्हें सीनियर टीम से अभी तक बुलावा नहीं आया है। जलज सक्सेना ने 113 फर्स्ट क्लास मैचों में अभी तक 6044 रन और 305 विकेट अपने नाम किए हैं।

करीब एक दशक से ज्यादा समय से घरेलू क्रिकेट में एक्टिव जलज सक्सेना ने ये उपलब्धि हाल ही में दलीप ट्रॉफी के इंडिया ब्लू और इंडिया रेड के बीच हुए मुकाबले में हासिल की है। इस रिकॉर्ड के साथ जलज सक्सेना ने कपिल, लाला अमरनाथ और पॉली उमरीगर वाले एलीट लिस्ट में जगह पाई है। जलज सक्सेना को इस बात का मलाल भी है कि उन्हें नेशनल टीम में जगह नहीं मिली है। 

ये भी पढ़ें: Fit India Movement से इस अंदाज में जुड़े सचिन तेंदुलकर, किया दिल जीतने वाला काम

एक खेल वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में जलज सक्सेना ने कहा है, "मैं जानता हूं कि मैंने 300 विकेट प्राप्त कर लिए हैं, लेकिन मैं ये नहीं जानता कि इन लीजेंड क्रिकेटरों में सिर्फ मैं ही क्यों अनकैप्ड प्लेयर हूं। मुझे खुशी और मेरे लिए गर्व का विषय है कि मैं इन दिग्गज खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हूं, जिसमें कपिल देव, लाला अमरनाथ और पॉली उमरीगर जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।" 

बता दें कि आइपीएल 2019 के सीजन में दिल्ली कैपिटल्स ने जलज सक्सेना को 20 लाख रुपये में खरीदा था। इससे पहले जलज सक्सेना मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर टीम में भी शामिल किए जा चुके हैं, लेकिन कभी भी किसी टीम की प्लेइंग इलेवन में इनको जगह नहीं मिली है। 

जलज सक्सेना के नाम भारत की ओर से एक ऐसा रिकॉर्ड भी है, जो सिर्फ इन्हीं के नाम है। दरअसल, जलज सक्सेना ने एक ही मैच में 8 विकेट और शतक जड़ने का कमाल एक नहीं बल्कि दो बार किया है। घरेलू क्रिकेट में शानदार परफॉर्मेंस के बाद भी इस खिलाड़ी के लिए नेशनल टीम के दरवाजे नहीं खुले हैं। कहा तो यहां तक जाता है कि नेशनल टीम के दरवाजे घरेलू क्रिकेट से होकर जाते हैं, लेकिन अपने करियर के अंतिम पड़ाव तक इस खिलाड़ी को मुंह की खानी पड़ रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.