Move to Jagran APP

कोहली ने ले ही लिया ये 'विराट' फैसला, अब भारत को उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

टीम इंडिया को कोहली के अपने इस निर्णय का भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 06 Jan 2018 11:24 AM (IST)Updated: Sun, 07 Jan 2018 12:58 PM (IST)
कोहली ने ले ही लिया ये 'विराट' फैसला, अब भारत को उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

केपटाउन, अभिषेक त्रिपाठी। जिसका डर था वही हुआ.. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ उसकी सरजमीं पर पहले टेस्ट से ही उप कप्तान अजिंक्य रहाणे को बाहर का रास्ता दिखा दिया। दैनिक जागरण ने इस बात का संदेह जताया था कि पहले टेस्ट में रहाणे की जगह रोहित शर्मा को अंतिम एकादश में मौका दिया जा सकता है। और ऐसा होने पर अतिरिक्त बल्लेबाज के तौर पर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को खिलाया जा सकता है। ऐसा हुआ भी, लेकिन क्या यह सही फैसला है?

loksabha election banner

अगर पिच और दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण को देखें तो यह फैसला बेवकूफी भरा ही नजर आएगा, क्योंकि डेल स्टेन, कैगिसो रबादा, वनरेन फिलेंडर और मोर्नी मोर्केल के सामने रहाणे ज्यादा समय बिता सकते थे। उन्होंने पहले ऐसा किया भी है, क्योंकि उनकी तकनीक बहुत सॉलिड है। फिलहाल पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले रोहित बिना कोई रन बनाकर खेल रहे हैं। अब देखना है कि वह मैच के दूसरे दिन उम्मीदों पर खरे उतरते हैं या नहीं?

इस वजह से रहाणे थे बेहतर विकल्प

43 टेस्ट मैचों की 73 पारियों में 44.15 के औसत से 2826 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर उप कप्तान बनाकर भेजे गए रहाणे पिछले चार टेस्ट में कुछ खास नहीं कर सके, लेकिन विदेशी पिच पर वह हमेशा बेहतर करते आए हैं। वह स्लिप के बेहतर क्षेत्ररक्षक भी हैं। जब किसी को विदेशी सीरीज में उप कप्तान नियुक्त किया जाता है तो यह माना जाता है कि वह पहले मैच में तो खेलेगा ही, लेकिन कोच रवि शास्त्री और कप्तान कोहली के इस फैसले ने सभी को चौंका दिया। रहाणे को खराब से खराब परिस्थितियों में रन बनाने का माहिर माना जाता है, जबकि रोहित को पाटा पिच का खिलाड़ी कहा जाता है।

रहाणे ने अपना पहला टेस्ट शतक वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ, दूसरा लॉर्डस में इंग्लैंड के खिलाफ, तीसरा मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और चौथा कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ लगाया था। उन्होंने नौ टेस्ट शतक में से छह विदेशी सरजमीं पर लगाए हैं। वहीं रोहित ने टेस्ट में तीनों शतक भारतीय सरजमीं पर बेहद कमजोर वेस्टइंडीज व श्रीलंकाई टीम के खिलाफ लगाए। रहाणे जहां पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं तो वहीं इस मैच से पहले 24 टेस्ट में 42.45 के औसत से 1401 रन बनाने वाले रोहित छठे नंबर पर उतरते हैं। इस मैच में उन्हें पांचवें नंबर पर उतरना पड़ा। उन्होंने नागपुर में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में नाबाद शतक जड़ा था और उसके बाद दिल्ली में 65 और नाबाद 50 रनों की पारी खेली थी, लेकिन इससे पहले जब भारत कोलकाता की घसियाली पिच पर खेला था तब रोहित अंतिम एकादश में नहीं थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.