Move to Jagran APP

U19 WC: पाक के खिलाफ शतक ठोकने वाले शुभमन गिल को इस वजह से मिली टीम में जगह

दांए हाथ के शुभमन गिल की पहचान बड़े-बड़े स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी की है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 30 Jan 2018 12:43 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jan 2018 05:58 PM (IST)
U19 WC: पाक के खिलाफ शतक ठोकने वाले शुभमन गिल को इस वजह से मिली टीम में जगह

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल, [जागरण स्पेशल]। भारत की अंडर-19 टीम ने पाकिस्तान को 203 रन के बड़े अंतर से मात देकर फाइनल का टिकट कटा लिया है। सेमीफाइनल में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने अपने कट्टर विरोधी पाकिस्तान को बुरी तरह से पस्त कर दिया। पाकिस्तान की पूरी टीम 273 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ 69 रन पर ढेर हो गई। टीम इंडिया की इस जीत के हीरो रहे बल्लेबाज़ शुभमन गिल और गेंदबाज़ ईशान पोरेल। शुभमन गिल ने नाबाद रहते हुए शानदार 102 रनों की पारी खेली और भारत को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

loksabha election banner

शुभमन गिल को इस वजह से मिली टीम में जगह

शुभमन गिल का जन्म पंजाब के फजलिका में हुआ। दांए हाथ के इस बल्लेबाज की पहचान बड़े-बड़े स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी की है। बड़ी पारियां खेलने की काबिलियत की वजह से ही उन्हें मौजूदा अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया। गिल ने 2017 के अंत में रणजी ट्रॉफी में पंजाब के लिए अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया। पहले ही मैच में उन्होंने अर्धशतक जमाया तो दूसरे मुकाबले में उन्होंने 129 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली और फिर उन्हें अंडर 19 विश्व कप के लिए खेलने वाली टीम में चुन लिया गया।

मौजूदा U 19 विश्व कप में ऐसा रहा है शुभमन का प्रदर्शन

इस अंडर 19 विश्व कप में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शुभमन गिल का नाम दूसरे नंबर पर है। उन्होंने इस अंडर 19 विश्व कप के 5 मैचों की 4 पारियों में 170.50 के औसत से 341 रन बनाए हैं। जिसमें उन्होंने 1 शतक और 3 अर्धशतक भी ठोके हैं। इस टूर्नामेंट में उनकी सबसे बड़ी पारी पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल जैसे बड़े मुकाबले में आई। इस मुकाबले में शुभमन ने नाबाद 103 रन बनाए। इस टूर्नामेंट में शुभमन से ज़्यादा रन सिर्फ एक ही बल्लेबाज़ बना सका है और वो हैं वेस्टइंडीज़ के ए अथैनजे। अथैनजे ने 6 मैच की 6 पारियों में 418 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 104.50 का रहा और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 116 रन रहा। इतने रन बनाने के लिए अथैनजे ने 2 शतक के साथ 2 अर्धशतक भी जड़े थे, लेकिन अब वेस्टइंडीज़ की टीम इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है।

तिहरा शतक भी जमा चुके हैं शुभमन

2014 में शुभमन ने पंजाब इंटर डिस्ट्रिक्ट अंडर-16 टूर्नामेंट में 351 रन की बड़ी पारी खेली थी। इसके साथ ही उन्होंने निर्मल सिंह के साथ मिलकर 587 रन की रिकॉर्ड ओपनिंग साझेदारी भी की थी। पंजाब के लिए अंडर-16 के अपने डेब्यू मैच में ही उन्होंने विजय मर्चेंट ट्रॉफी में दोहरा शतक जड़ दिया था।

लगातार दो बार जीता ये खिताब

लगातार रनों का अंबार लगाते हुए बड़ी-बड़ी पारियां खेलने के चलते ही शुभमन गिल को दो बार बीसीसीआइ के बेस्ट जूनियर क्रिकेटर का अवॉर्ड मिला। गिल ने ये अवॉर्ड 2013-14 और 2014-15 में अपने नाम किया। खास बात ये है कि इस अवॉर्ड सेरेमनी के दौरान उन्हें अपने आइडल विराट कोहली के साथ मंच शेयर करने का मौका भी मिला।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.