Move to Jagran APP

सेंचुरी से चूके शिखर धवन ने पहली बार किया ये काम, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

चौथे दिन शिखर धवन ने 94 रन की दमदार पारी खेलकर टीम इंडिया को ड्राइविंग सीट पर पहुंचा दिया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 19 Nov 2017 04:37 PM (IST)Updated: Mon, 20 Nov 2017 12:42 PM (IST)
सेंचुरी से चूके शिखर धवन ने पहली बार किया ये काम, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान
सेंचुरी से चूके शिखर धवन ने पहली बार किया ये काम, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल,[जागरण स्पेशल]। भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने अपना दबदबा बना लिया है। इस मुकाबले के चौथे दिन शिखर धवन ने 94 रन की दमदार पारी खेलकर टीम इंडिया को ड्राइविंग सीट पर पहुंचा दिया। धवन ने इस इनिंग के दौरान एक ऐसा काम कर दिया जो वो अपने टेस्ट करियर में आजतक नहीं कर पाए थे।

loksabha election banner

ऐसे गरजा गब्बर का बल्ला

ईडन गार्डंस के मैदान पर शिखर धवन ने 116 गेंदों का सामना करते हुए 94 रन की शानदार पारी खेली। इस इनिंग में उन्होंने 11 चौके और 02 गगनचुंबी छक्के भी लगाए। भले ही इस पारी में धवन नर्वस नाइंटीज का शिकार हो गए हो, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने एक ऐसा काम कर दिया जो वो टेस्ट क्रिकेट में नहीं कर पाए थे।टेस्ट क्रिकेट में भारत की सरजमीं पर धवन का ये पहला अर्धशतक रहा। इससे पहले धवन ने सफेद कपड़ों की क्रिकेट में तीन अर्धशतक ठोके थे, लेकिन वो सभी विदेशी मैदानों पर आए थे और ये पहला मौका रहा जब धवन ने भारत में खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में अर्धशतक जमाया हो।  

इस वजह से खास रही धवन की पारी

कोलकाता में खेली गई धवन की ये पारी खास रही, क्योंकि जब धवन अपने साथी ओपनर राहुल के साथ पारी की शुरुआत करने उतरे थे तो टीम इंडिया 122 रन पीछे थी, लेकिन गब्बर ने इस दबाव को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया और पहले खुद को अच्छे से सेट किया और फिर श्रीलंका के गेंदबाज़ों की जमकर खबर ली। आलम ये था कि राहुल और धवन की जोड़ी ने बिना कोई विकेट गंवाए लंका की 122 रन की लीड तो उतारी ही साथ ही साथ लंका पर चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 49 रन की बढ़त भी बना ली। धवन और राहुल ने मिलकर 166 रन की साझेदारी की। 

7 साल बाद हुआ ऐसा

7 साल के बाद ऐसा हुआ है जब भारतीय ओपनर्स ने किसी भी टेस्ट की दूसरी पारी में शतकीय साझेदारी की हो। इससे पहले ऐसा द. अफ्रीका के खिलाफ 2010 में सेंचुरियन के मैदान पर हुआ था, जब भारत के ओपनिंग बल्लेबाज़ों ने टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 100 से ज़्यादा रन की पार्टनरशिप की थी। उस मुकाबले में गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग ने 137 रन की साझेदारी की थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.