Move to Jagran APP

भले ही रोहित शर्मा ने वनडे में लगा दिए हो तीन-तीन दोहरे शतक, ये असली टेस्ट होना है बाकी

रोहित शर्मा वनडे में 03 डबल सेंचुरी लगाने वाले एकलौते खिलाड़ी है। रोहित के अलावा वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले सिर्फ चार ही खिलाड़ी हैं और उन सभी ने सिर्फ एक ही बार ऐसा किया है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 14 Dec 2017 12:43 PM (IST)Updated: Thu, 14 Dec 2017 01:07 PM (IST)
भले ही रोहित शर्मा ने वनडे में लगा दिए हो तीन-तीन दोहरे शतक, ये असली टेस्ट होना है बाकी

नई दिल्ली, अभिषेक त्रिपाठी, [जागरण स्पेशल] तीसरा दोहरा शतक लगाकर क्रिकेट की दुनिया में कोहराम मचाने वाले भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा को पाटा पिच का मास्टर बल्लेबाज माना जाता है। बल्लेबाजों की मुफीद पिच पर उनसे ज्यादा खूंखार बल्लेबाज मिलना मुश्किल है लेकिन जहां पर भी गेंद जरा सा भी हिलती (स्विंग करती) है, वहां पर रोहित का विश्वास भी डोल जाता है। यही कारण है कि तीन दोहरे शतक समेत 16 शतक लगाने के बावजूद यह दायें हाथ का बल्लेबाज कभी भारतीय टेस्ट टीम का स्थायी सदस्य नहीं बन पाया। उनको अभी भी इस कमजोरी से पार पाना होगा।

loksabha election banner

हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खत्म हुई टेस्ट सीरीज में रोहित एक शतक और एक अर्धशतक लगाने में सफल रहे। यही कारण था कि उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भी चुना गया है लेकिन यहां पर उनका अहम टेस्ट होगा। उन्हें साबित करना होगा कि वह सिर्फ भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश की बल्लेबाजों की मुफीद पिचों पर ही नहीं बल्कि दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी ट्रैक पर भी रन बना सकते हैं।

आंकड़े बोलते हैं 

विदेशी पिच पर रोहित का बल्ला उस तरह से आग नहीं उगल पाता जिस तरह से वह भारतीय पिचों पर रन बनाते हैं। आंकड़े इस बात का सुबूत हैं। 2007 में पहला वनडे खेलने वाले रोहित ने अब तक 173 वनडे खेले हैं जिसमें उन्होंने 45.51 के औसत से 6417 रन बनाए हैं। विदेशी पिचों पर उन्होंने 125 वनडे खेले हैं जहां पर उन्होंने 39.16 के औसत से 3916 रन बनाए हैं। वहीं भारतीय पिचों पर खेले 48 वनडे में उन्होंने 61.00 के औसत से 2501 रन बनाए हैं। ये बताता है कि विदेशी पिचों के मुकाबले भारतीय सरजमीं पर उनका बल्ला डेढ़ गुना ज्यादा आग उगलता है। खास बात यह है कि वनडे में रोहित ने विदेश में नौ जबकि भारत में सात शतक ठोंके हैं। हालांकि उन्होंने अपने तीनों दोहरे शतक, तीन टेस्ट शतक और एक टी-20 शतक भारत में ही लगाए हैं।

दक्षिण अफ्रीका में होगा असली टेस्ट

भारतीय टीम को अगले साल दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट, छह वनडे और तीन टी-20 खेलने हैं। रोहित को टेस्ट टीम में जगह दी गई है। रोहित ने दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर अब तक कोई शतक नहीं लगाया है। उनके 16 शतकों में से नौ विदेशी सरजमीं पर लगे हैं। इसमें चार ऑस्ट्रेलिया, दो श्रीलंका, दो जिंबाब्वे और एक इंग्लैंड में लगा है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में सिर्फ एक शतक लगाया है वह भी अपने घर में।

द. अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने कुल 18 मैचों में 27.88 के औसत से सिर्फ 474 रन बनाए हैं। भारत के इस तूफानी बल्लेबाज ने दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर आठ वनडे खेले हैं और उसमें वह 12.28 के घटिया औसत से सिर्फ 86 रन बना सके हैं। यहां उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 23 रन है। अब यह देखना होगा कि वह पाटा पिच के मास्टर बल्लेबाज से सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के पथ पर आगे बढ़ पाते हैं या नहीं?।

वनडे क्रिकेट में दोहरे शतक लगाने वाले खिलाड़ी

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.