शिवम् अवस्थी, नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। भारतीय क्रिकेट टीम मैदान पर विरोधी टीमों को पस्त करने में कोई कसर नहीं छोड़ती। खिलाड़ी देश के लिए अपना पूरा दम लगा देते हैं..लेकिन पर्दे के पीछे भारतीय क्रिकेट में कुछ न कुछ ऐसा होता ही रहता है जो कई सवाल खड़े कर देता है। ये ऐसी बातें हैं जो हजम नहीं होतीं और शर्मिंदा भी करती हैं। 

- MSK का MSD पर बयान

इस समय भारतीय क्रिकेट की चयन समिति के मुख्य चयनकर्ता हैं पूर्व खिलाड़ी एमएसके प्रसाद। मुख्य चयनकर्ता ने अपने ताजा बयान से देश भर में तमाम क्रिकेट फैंस को आक्रोशित किया है और सोशल मीडिया पर फैंस जमकर अपनी भड़ास भी निकाल रहे हैं।

दरअसल, श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सीमित ओवर की भारतीय टीम का एलान हुआ और उसके बाद प्रसाद का बयान आया कि चयन समिति की बैठकों में धौनी पर चर्चा होती आई हैं लेकिन अगर धौनी का फॉर्म संतोषजनक नहीं रहा तो उनके विकल्पों के बारे में सोचना होगा। प्रसाद के मुताबिक अब धौनी 'ऑटोमेटिक चॉइस' नहीं रहे। यानी ये धौनी को सीधे-सीधे एक चेतावनी है कि वो अच्छी बल्लेबाजी करें वर्ना 2019 विश्व कप से पहले उनको भी वनडे टीम से बाहर किया जा सकता है।

- जानिए इन जनाब को..

जाहिर तौर पर अगर कोई खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं करेगा तो उसके विकल्पों के बारे में सोचा जाएगा लेकिन फैंस का गुस्सा भी लाजमी है। गुस्से की वजह है मुख्य चयनकर्ता का खुद का करियर। एमएसके प्रसाद खुद भी एक विकेटकीपर बल्लेबाज थे लेकिन भारत के सबसे सफलतम कप्तान धौनी के सामने वो कहीं ठहरते नजर नहीं आते। एमएसके ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में सिर्फ 6 टेस्ट मैच खेले जिसमें उनके नाम मात्र 106 रन दर्ज हैं। इस दौरान विकेटकीपर के तौर पर उन्होंने 15 कैच लिए और एक भी स्टंपिंग नहीं की। वहीं उन्होंने 17 वनडे मैच खेले जिसमें उनके नाम 131 रन, 14 कैच और कुल 7 स्टंपिंग दर्ज हैं। आज वो मुख्य चयनकर्ता हैं और एक ऐसे खिलाड़ी (धौनी) का करियर खत्म करने का अधिकार रखते हैं जिसके आंकड़े कुछ इस प्रकार हैं..

टेस्ट क्रिकेट- मैच- 90, रन- 4876, कैच- 256, स्टंपिंग- 38

वनडे क्रिकेट- मैच- 296, रन- 9496, कैच- 278, स्टंपिंग- 97

टी20 क्रिकेट- मैच- 77, रन- 1211, कैच- 43, स्टंपिंग- 23

भारत को अपनी कप्तानी में टी20 विश्व कप, वनडे विश्व कप, आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी हासिल कराने के साथ-साथ टेस्ट में नंबर.1 स्थान दिलाने वाले एकमात्र कप्तान।

- क्या वाकई MSK ने ये मैच देखे हैं?

एमएसके प्रसाद ने धौनी पर अपना बयान तो दे दिया लेकिन शायद उन्होंने माही के पिछले कुछ मुकाबलों पर ठीक से गौर नहीं फरमाया। इससे पहले भारतीय टीम ने आखिरी वनडे सीरीज वेस्टइंडीज में खेली थी। उस दौरे पर भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जिसमें से दो मैचों में माही ने अर्धशतक (नाबाद 78 और 54 रन) जड़े। हां, एक मुकाबले में वो भारत को बेशक अंत में जीत तक ले जाने में सफल नहीं हो पाए लेकिन इससे ये साबित नहीं होता कि वो एक खराब बल्लेबाज हो चुके हैं। वहीं, एमएसके प्रसाद खुद एक विकेटकीपर रह चुके हैं (भले ही फ्लॉप रहे) और उन्हें ये देखना होगा कि उस वनडे सीरीज के सभी मुकाबलों में विकेट के पीछे धौनी का शानदार योगदान रहा था। धौनी ने उस सीरीज में विकेट के पीछे छह कैच लपके जबकि तीन शानदार स्टंपिंग को अंजाम दिया और न जाने कितनी बार गेंदबाजों को निर्देश देते हुए विरोधी बल्लेबाजों पर दबाव बनाया।

- अजीब हैं ये आंकड़े, BCCI के बाद अब चयन समिति भी.....

भारतीय क्रिकेट में हमेशा से ही पर्दे के पीछे की कहानी अजीब रही है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआइ में सालों से ऐसे लोग शीर्ष पदों पर विराजमान हैं जिनका क्रिकेट से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं रहा। यही लोग चयन समिति के गठन का फैसला भी करते रहे हैं। चयन समिति में पूर्व क्रिकेटर तो चुने जाते रहे हैं लेकिन कम ही मौकों पर ऐसे नाम देखने को मिले जिनके फैसलों का सम्मान पूरा देश करता नजर आए। इस बार तो हद ही हो गई क्योंकि एक शीर्ष टीम के चयन का अंतिम फैसला उन हाथों में है जो करियर की तुलना में टीम के ज्यादातर युवा खिलाड़ियों से भी पीछे नजर आते हैं।

एमएसके प्रसाद ने अपने वनडे करियर में 17 मैच खेलते हुए 131 रन बनाए जबकि 15 सदस्यीय मौजूदा वनडे टीम में 11 खिलाड़ी ऐसे हैं जिनके नाम उनसे ज्यादा मैच या उनसे ज्यादा रन दर्ज हैं..ये हैं वो धुरंधर..

1. विराट कोहली- मैच- 189, रन- 8257

2. महेंद्र सिंह धौनी- मैच- 296, रन- 9496

3. रोहित शर्मा- मैच- 158, रन- 5435

4. शिखर धवन- मैच- 86, रन- 3589

5. लोकेश राहुल- मैच- 6, रन- 220 

6. अजिंक्य रहाणे- मैच- 78, रन- 2573

7. हार्दिक पांड्या- मैच- 17, रन- 289, विकेट- 19

8. केदार जाधव- मैच- 25, रन- 565

9. भुवनेश्वर कुमार- मैच- 67, रन- 208, विकेट- 70

10. अक्षर पटेल- मैच- 30, रन- 170, विकेट- 35

11. मनीष पांडे- मैच- 12, रन- 261

Posted By: Shivam Awasthi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप