नई दिल्ली, प्रदीप सहगल, [जागरण स्पेशल]। कोलकाता के ईडन गार्डन में भारत और श्रीलंका की टीम पहली बार टेस्ट मैच खेल रही हैं और इन दोनों टीमों के बीच खेला जा रहा ये टेस्ट मैच यादगार बन गया। क्योंकि इस टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर श्रीलंका के तेज़ गेंदबाज़ सुरंगा लकमल ने के एल राहुल को पवेलियन की राह दिखा दी। मैच की पहली ही गेंद पर आउट हो कर राहुल ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जिसे कोई भी बल्लेबाज़ कभी नहीं बनाना चाहेगा।

राहुल ने बनाया ये रिकॉर्ड

बारिश से प्रभावित इस मैच में टॉस देरी से हुआ। लंच के बाद जब टॉस हुआ तो श्रीलंका ने टॉस का बॉस बनने के बाद पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया और मैच की पहली ही गेंद पर लकमल ने राहुल (00) को विकेटकीपर डिकवेला के हाथों कैच आउट करवा कर भारत को पहला झटका दिया। इसके साथ ही राहुल किसी भी टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर आउट होने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज़ बन गए। हालांकि इससे पहले राहुल ने लगातार 7 अर्धशतक जमाए थे, लेकिन इस पारी में वो अपना खाता तक नहीं खोल सके। टेस्ट मैच की पहली गेंद पर कोई भी बल्लेबाज़ कभी भी आउट नहीं होना चाहेगा, लेकिन अब उनके नाम यह अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। राहुल से पहले ये काम वसीम जाफर ने किया था। जाफर 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट हो गए थे।

टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज़

1. सुनील गावस्कर- तीन बार

2. सुधीर नाइक

3. डब्ल्यू. वी. रमन

4. एस. एस. दास

5. वसीम जाफर

6. के एल राहुल

लंका बदल पाएगी ये इतिहास

टेस्ट सीरीज़ की पहली ही गेंद से श्रीलंका की टीम ने अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं। हालांकि इस टेस्ट सीरीज़ के लिए भारत को फेवरेट माना जा रहा है और इसकी वजह है भारतीय टीम की फऑर्म और श्रीलंका का भारत में एक भी टेस्ट मैच ना जीत पाने का रिकॉर्ड। लेकिन मैच की पहली ही गेंद पर विकेट लेकर लंका ने इस रिकॉर्ड को बदलने के अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप