Move to Jagran APP

टीम इंडिया की जीत के साथ बने ये बड़े रिकॉर्ड, भारत ने कर दिया वो काम जो नहीं किया था कभी

विशाखापत्तनम में खेले गए इस वनडे मैच के दौरान और भारत की जीत के बाद कई क्रीतिमान बने।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 18 Dec 2017 01:25 PM (IST)Updated: Tue, 19 Dec 2017 03:32 PM (IST)
टीम इंडिया की जीत के साथ बने ये बड़े रिकॉर्ड, भारत ने कर दिया वो काम जो नहीं किया था कभी
टीम इंडिया की जीत के साथ बने ये बड़े रिकॉर्ड, भारत ने कर दिया वो काम जो नहीं किया था कभी

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और श्रीलंका के बीच खेली गई वनडे सीरीज़ को टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम कर लिया। विशाखापत्तनम में खेले गए निर्णायक वनडे मैच में भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया। टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच खेले गए इस वनडे मैच के दौरान और भारत की जीत के बाद कई क्रीतिमान बने। आइए जानते है उन रिकॉर्ड्स के बारे में-

loksabha election banner

1. वनडे सीरीज़ के तीसरे मैच में जीत दर्ज करते ही टीम इंडिया ने न सिर्फ वनडे सीरीज़ अपने नाम की बल्कि एक ऐसा काम भी कर दिया जो भारतीय क्रिकेट इतिहास में कभी भी नहीं हुआ था। 2017 में सभी फॉर्मेट में भारत ने 13 सीरीज़ जीत का रिकॉर्ड बना दिया। इससे पहले टीम इंडिया ने दो बार कैलेंडर वर्ष में सभी प्रारूपों को मिलाकर 12-12 सीरीज जीत दर्ज की थी। टीम इंडिया ने ये काम 2007 और 2012 में किया था।   

2. श्रीलंका को 8 विकेट से मात देकर भारतीय टीम ने लगातार आठवीं वनडे सीरीज़ पर कब्ज़़ा किया और वो अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार सबसे ज़्यादा वनडे सीरीज़ जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के साथ संयुक्त रुप से दूसरे नंबर पर आ गई है। 

3. विशाखापत्तनम में शिखर धवन ने दमदार पारी खेलते हुए वनडे क्रिकेट का 12वां शतक जमाया। 12वां शतक पूरा करने के लिए शिखर धवन ने 95 पारियां खेलीं। उनसे कम पारियों में इतने शतक सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डि कॉक (74) और हाशिम अमला (81), भारत के विराट कोहली (83) और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर (90) ही जड़े सके हैं।

4. नाबाद 100 रन की पारी खेलने के दौरान शिखर धवन ने वनडे क्रिकेट में 4000 रन का आंकड़ा भी छू लिया। धवन ने ये रन 95 पारियों में पूरे किए धवन ने। भारत की ओर से सबसे कम पारियों में इस आंकड़े पर विराट कोहली (93) ही पहुंचे हैं।

5. साल 2017 में शिखर धवन ने वनडे क्रिकेट में 03 शतक जड़े हैं। ये तीनों ही उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ बनाए हैं। इस मैच से पहले उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ ही दांबुला और ओवल में शतक जड़े थे।

6इस साल वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित शर्मा 46 छक्के जड़ चुके हैं। इस प्रारूप में एक साल में उनसे ज्यादा छक्के सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (2015 में 58) और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी (2002 में 48) ही जड़ सके हैं।

7. इस मैच में उपुल थरंगा (95) रन पर आउट हो कर भले ही शतक से चूक गए हों, लेकिन इस पारी के दौरान उन्होंने वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में 1000 रन पूरे कर लिए। 

8. विशाखापत्तनम में अब भारत 03 मैच जीत चुका है। यहां उसे सिर्फ एक मैच में हार मिली है। इस मैदान पर भारत को 2013 में वेस्टइंडीज़ के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.