Move to Jagran APP

क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा ये मुकाबला, इससे पहले कभी नहीं हुआ था ऐसा

इस टेस्ट मैच के शुरू होते ही क्रिकेट के इतिहास में एक नया अध्याय भी जुड़ गया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 27 Dec 2017 12:18 PM (IST)Updated: Thu, 28 Dec 2017 10:23 AM (IST)
क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा ये मुकाबला, इससे पहले कभी नहीं हुआ था ऐसा
क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा ये मुकाबला, इससे पहले कभी नहीं हुआ था ऐसा

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। जिम्बाब्वे और द. अफ्रीका के बीच खेले जा रहे चार दिवसीय बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच का आगाज़ हो गया है। इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के नियमित कप्तान फाफ डुप्लेसिस और अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन मंगलवार से जिंबाब्वे के खिलाफ शुरू हुए चार दिवसीय बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच से बाहर हो गए। इसके बाद एबी डिविलियर्स ने कप्तानी संभाली। इस टेस्ट मैच के शुरू होते ही क्रिकेट के इतिहास में एक नया अध्याय भी जुड़ गया। अगर आप ये सोच रहे हैं कि हम सिर्फ इसके चार दिवसीय टेस्ट मैच होने को लेकर ये बात कह रहे हैं तो आप गलत हैं। दरअसल इससे पहले भी चार दिन के टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं।

loksabha election banner

ये पहले नहीं हुआ था कभी

द. अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच खेला जा रहा चार दिनों के टेस्ट मैच बेहद खास है। ये पहले खेले गए चार दिवसीय टेस्ट मैचों से एकदम अलग है, क्योंकि ये चार दिन का टेस्ट मैच होने के साथ-साथ डे-नाइट टेस्ट भी है। ये क्रिकेट के इतिहास में पहला चार दिवसीय डे-नाइट टेस्ट मैच है।

44 साल बाद फिर हुआ ऐसा

1973 के बाद यह पहला मैच चार दिवसीय टेस्ट मैच खेला जा रहा है। पिछला चार दिवसीय मैच न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच ऑकलैंड में खेला गया था। वह सीरीज ही चार दिवसीय मैच की थी। निश्चित तौर पर आइसीसी का यह नया प्रयास है।

07 डे-नाइट टेस्ट मैच इससे पहले अब तक खेले गए हैं। ये सभी पांच दिवसीय मुकाबले रहे हैं। पोर्ट एलिजाबेथ में खेला जा रहा दक्षिण अफ्रीका और जिंबाब्वे के बीच यह आइसीसी का आठवां डे-नाइट टेस्ट मैच है।

नहीं खेले स्टेन और डू प्लेसिस

द. अफ्रीकी टीम के मैनेजर मुहम्मद मूसाजी ने कहा, ‘फाफ की कमर और कंधे की चोट में सुधार हो रहा है और उनका पिछले सप्ताह तक इस मैच में खेलना लगभग तय ही था लेकिन वह अभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाए हैं। हमें उम्मीद है कि पांच जनवरी से भारत के खिलाफ शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच से पहले ठीक हो जाएंगे और टीम की अगुआई करेंगे। फाफ के साथ डेल स्टेन वायरल संक्रमण के चलते इस मैच में उपलब्ध नहीं रहेंगे।’ यही कारण है कि लगभग दो साल के बाद अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेलने उतरे एबी डिविलियर्स को इस मैच में टीम की अगुआई करनी पड़ी।’ इस टेस्ट मैच को दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए भारत के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए एक अभ्यास मैच की तरह ही देखा जा रहा है।

दक्षिण अफ्रीका की सधी शुरुआत 

दक्षिण अफ्रीका ने जिंबाब्वे के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और नौ विकेट पर 309 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। दक्षिण अफ्रीका के लिए सलामी बल्लेबाज एडन माक्रम ने 125 रन की पारी खेली। इसके अलावा कप्तान एबी डिविलियर्स ने 53 रन बनाए, जबकि सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (31) और अनुभवी बल्लेबाज हाशिम अमला (05) ने टीम को निराश किया। जिंबाब्वे के तेज गेंदबाज काइल जार्विस और क्रिस मोफू ने तीन-तीन विकेट हासिल किये। जवाब में जिंबाब्वे ने पहली पारी में 14 रन पर ही तीन विकेट गंवा दिए थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.