नई दिल्ली, प्रदीप सहगल, [जागरण स्पेशल]। न्यूज़ीलैंड में खेले जा रहे अंडर-19 विश्व कप का पहला क्वार्टर फाइनल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की बीच खेला गया। क्वींसटाउन में खेले गए इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड पर 31 रन से जीत दर्ज़ की। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टीम मौजूदा विश्व कप के सेमीफाइनल में भी पहुंच गई। इस अहम मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की जीत के हीरो रहे स्पिन गेंदबाज़ लायड पोप। पोप ने इस मैच में दमदार प्रदर्शन कर अपनी टीम को जीत दिलाने के साथ ही साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना दिया। अंडर 19 विश्व कप में किसी भी गेंदबाज़ द्वारा किया गया ये अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

पोप ने किया रिकॉर्ड प्रदर्शन

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सकी और 33.3 ओवर में सिर्फ 127 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज़्यादा 58 रन कप्तान जेसन सांघा ने बनाए। 128 रन के आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत अच्छी रही इंग्लिश ओपनर्स ने 7.2 ओवर में 47 रन जोड़ लिए थे। लेकिन इसके बाद अगली ही गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज़ लायड पोप ने अपनी टीम को पहली सफलता दिला दी। एक विकेट मिलने के बाद तो लायड के मुंह जैसे खून लग गया हो, एक के बाद एक लायड ने इंग्लैंड के 8 विकेट लेकर रिकॉर्ड बना दिया। लायड की फिरकी में फंसकर इंग्लैंड की पूरी टीम 23.4 ओवर में सिर्फ 96 रन पर ढेर हो गई और ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को 31 रन से अपने नाम कर लिया।

इस मैच में पोप का प्रदर्शन

पोप ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को नाच नचाते हुए 9.4 ओवर गेंदबाज़ी की और 3.62 की इकॉनमी से सिर्फ 35 रन देकर 8 विकेट हासिल किए। इतना ही नहीं इस मैच में उन्होंने 2 ओवर मेडन भी फेंके। इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए लायड को मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाज़ा गया। पोप के अलावा ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ उप्पल ने इंग्लैंड के वुड्स का विकेट लिया। इसके आलावा एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

पोप ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

पोप अंडर 19 विश्व कप में किसी भी मैच में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ 8 विकेट लेकर पोप ने अपने नाम विश्व रिकॉर्ड दर्ज़ करवा लिया है। ये अंडर 19 विश्व कप में किसी भी गेंदबाज़ द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। पोप से पहले कोई भी गेंदबाज़ आठ विकेट नहीं ले पाया था।

अंडर 19 विश्व कप की एक पारी में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़

लायड पोप (ऑस्ट्रेलिया) -  35/8- बनाम इंग्लैंड- 2018

जेसन राल्सटन (ऑस्ट्रेलिया) - 15/7- बनाम पपुआ न्यू गिनी- 2018

जीवन मेंडिस (श्रीलंका)- 19/7- बनाम जिम्बाब्वे- 2002

ट्रेंट बोल्ट (न्यूज़ीलैंड) - 20/7- बनाम मलेशिया- 2008

राहुल विश्वकर्मा (नेपाल)- 3/6- बनाम पपुआ न्यू गिनी- 2012

वॉर्न की तरह है पोप का एक्शन

इस युवा गेंदबाज़ का एक्शन ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिन गेंदबाज़ शेन वॉर्न से काफी मिलता-जुलता है। इसी वजह से पोप को नया शेन वॉर्न भी कहा जा रहा है। खास बात ये है कि वॉर्न भी लेग स्पिन गेंदबाज़ ही थे और पोप भी लेग स्पिन गेंदबाज़ी ही करते हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  

 

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस