Move to Jagran APP

नीदरलैंड में हुआ क्रिकेट इतिहास का अनोखा T 20 मैच, जानिए ऐसा क्या था खास

आयरलैंड और स्कॉटलैंड के बीच खेला गया टी 20 मुकाबला बेहद खास बन गया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 01:42 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 06:31 PM (IST)
नीदरलैंड में हुआ क्रिकेट इतिहास का अनोखा T 20 मैच, जानिए ऐसा क्या था खास
नीदरलैंड में हुआ क्रिकेट इतिहास का अनोखा T 20 मैच, जानिए ऐसा क्या था खास

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। नीदरलैंड्स में खेली जा रही तीन देशों की टी20 त्रिकोणीय सीरीज में आयरलैंड और स्कॉटलैंड के बीच मुकाबला खेला गया। ये मुकाबला टी 20 क्रिकेट इतिहास के लिए बेहद खास बन गया। ये मुकाबला टाई रहा, लेकिन खास बात ये रही कि इस मैच के विजेता के लिए न तो सुपर ओवर खेला गया और न ही बॉल आउट का सहारा लिया गया। इस वजह से ये क्रिकेट इतिहास का पहला टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच बन गया।

loksabha election banner

ऐसे रचा गया इतिहास

पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कॉटलैंड ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 185 रन बनाए। जवाब में खेलते हुए आयरलैंड ने भी 20 ओवर में ओवर में 6 विकेट खोकर 185 रन बनाए। उन्हें अंतिम गेंद पर 3 रन चाहिए थे लेकिन 2 रन के साथ स्कोर बराबर रहा और मैच भी बराबरी पर समाप्त हो गया। आयरलैंड के लिए पॉल स्टर्लिंग ने सबसे अधिक 81 रनों की पारी खेली। सितंबर 2017 में लागू किए गए आइसीसी के नियमों मुताबिक टी 20 मैच टाई होने पर सुपर ओवर से विजेता का फैसला किया जाएगा, लेकिन इस मैच में सुपर ओवर नहीं खेला गया।

अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में तीन साल के बाद कोई ऐसा मैच देखने को मिला जब दोनों टीमों ने बराबर स्कोर बनाया हो। इससे पहले  नवंबर 2015 में इंग्लैंड ने पाकिस्तान के साथ टाई मैच खेला था। उस मैच में दोनों टीमों ने 154 रन बनाए थे। हालांकि इस मैच को इंग्लैंड ने सुपर ओवर खेलने के बाद जीत लिया था।

स्कॉटलैंड ने बनाए 185 रन

स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और यह बिल्कुल सही साबित हुआ जब मुन्से (46) और कोएट्जर (54) ने पहले विकेट के लिए 93 रन जोड़े। इसके बाद मैक्लियॉड ने ताबड़तोड़ 46 रन की पारी खेल रन गति बनाए रखी। अंतिम कुछ गेंदों पर मैथ्यू क्रॉस ने 18 रन बनाए और स्कॉटलैंड का कुल स्कोर 4 विकेट पर 185 रन तक पहुंच गया। आयरलैंड के लिए सिमी सिंह, डोक्रेल और मैकार्थी ने 1-1 सफलता हासिल की।

केविन ओ'ब्रायन ने खेली धुआंधार पारी

लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं और शैननॉन (6) के रूप में उनका पहला विकेट गिर गया। इसके बाद बैल्बर्नी भी 3 रन के निजी स्कोर पर चलते बने। पॉल स्टर्लिंग एक छोर पर खड़े होकर ताबड़तोड़ खेलते रहे और 41 गेंदों पर 5 चौके और 6 छक्कों की मदद से 81 रन बनाकर आउट हुए। सिमी सिंह ने 26 रनों की उपयोगी पारी खेली। आयरलैंड का चौथा विकेट गिरने के बाद उन्हें गैरी विल्सन और केविन ओ'ब्रायन ने लक्ष्य के करीब पहुंचाया। विल्सन 20 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन केविन आक्रामक बल्लेबाजी करते रहे और 28 रन बनाकर आउट हुए। अंतिम 1 गेंद में आयरलैंड को 3 रन चाहिए थे लेकिन बल्लेबाज थॉम्पसन इस पर 2 रन ले पाए और कुल स्कोर 185/6 रहा। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.