Move to Jagran APP

IPL 2022: बैंगलोर, कोलकाता और पंजाब के पास नहीं है कप्तान, इन नामों पर हो रही चर्चा

रायल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) पंजाब किंग्स (PBKS) और कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के पास कप्तान नहीं हैं। इसके लिए फाफ डु प्लेसिस श्रेयस अय्यर और शिखर धवन का नाम सबसे आगे चल रहा है। आइए जानते उन खिलाड़ियों के बारे में जो इन तीन टीमों की कप्तानी कर सकते हैं।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 16 Feb 2022 03:14 PM (IST)Updated: Wed, 16 Feb 2022 03:14 PM (IST)
IPL 2022: बैंगलोर, कोलकाता और पंजाब के पास नहीं है कप्तान, इन नामों पर हो रही चर्चा
श्रेयस अय्यर और शिखर धवन। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आइएएनएस। इंडियन प्रीमियर लीग का मेगा आक्शन (IPL Mega Auction) हो चुका है। टीमें 2022 के सीजन के लिए तैयार हैं। इस बीच तीन फ्रेंचाइजी हैं, जिनके पास कप्तान नहीं है। ये टीमें रायल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB), पंजाब किंग्स (PBKS) और कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) हैं। टेस्ट या एकदिवसीय क्रिकेट के विपरीत टी-20 क्रिकेट में काफी तेजी से परिस्थितियां बदलती हैं और काफी तेज मोमेंटम बदलता है। ऐसे में आइपीएल जैसे टूर्नामेंट में एक कप्तान की भूमिका काफी अहम हो जाती है। ऐसे में आइए जानते उन खिलाड़ियों के बारे में जो इन तीन टीमों की कप्तानी कर सकते हैं। 

loksabha election banner

रायल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)

फ्रेंचाइजी में फाफ डु प्लेसिस और ग्लेन मैक्सवेल संभावित उम्मीदवार हैं, जो आइपीएल 2022 में विराट कोहली की जगह ले सकते हैं। कोहली ने 2013 से 2021 तक आरसीबी का नेतृत्व किया और पिछले सीजन की समाप्ति के बाद कप्तानी छोड़ दी। आरसीबी ने उनको 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया, लेकिन उन्होंने मेगा नीलामी से पहले अपने कप्तान की घोषणा नहीं की।

फाफ डु प्लेसिस : दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज को आरसीबी ने मेगा नीलामी में 7 करोड़ रुपये में खरीदा। डु प्लेसिस पिछले सीजन तक चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के लिए खेले। आइपीएल में अब तक के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। सीएसकेने आइपीएल 2021 का खिताब अपने नाम किया। फाफ ने इसमें अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 16 मैचों में 633 रन बनाए। वह दक्षिण अफ्रीका का भी नेतृत्व कर चुके हैं। ऐसे में वह कप्तान के बेहतर विकल्प हो सकते है।   

ग्लेन मैक्सवेल : स्टार बल्लेबाल आइपीएल 2021 में आरसीबी का हिस्सा था। इस दौरान उन्होंने छह अर्धशतकों की मदद से 42.75 पर 513 रन बनाए। वह पिछले साल के सत्र में आरसीबी के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। ऐसे में आस्ट्रेलियाई आलराउंडर को फ्रेंचाइजी ने रिटेन किया था। मैक्सवेल के पास बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स का नेतृत्व करने का अनुभव है। ऐसे में उन्हें भी कप्तान बनाया जा सकता है। हालांकि, आस्ट्रेलियाई स्टार मार्च के अंत में शादी करने वाला है और आइपीएल 2022 की शुरुआत में उपलब्धता पर सवाल है। 

दिनेश कार्तिक : आरसीबी के पास कार्तिक के तौर पर भी एक विकल्प है, जो इससे पहले आइपीएल में केकेआर की कप्तानी भी कर चुके हैं। विकेटकीपर-बल्लेबाज ने घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु की कप्तानी भी की है और अक्सर उन्हें अपने राज्य के युवा क्रिकेटरों का मार्गदर्शन करते देखा जाता है। हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कार्तिक अपने करियर के इस पड़ाव पर आइपीएल टीम का नेतृत्व करने के इच्छुक हैं या वह बिना कप्तानी के बोझ के खेलना चाहते हैं। ऐसे में तीनों में फाफ डु प्लेसिस दौड़ में सबसे हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)

फ्रेंचाइजी के पास श्रेयस अय्यर, पैट कमिंस और अजिंक्य रहाणे संभावित उम्मीदवार हैं, जो आइपीएल 2022 में केकेआर के कप्तान के तौर पर इयोन मोर्गन की जगह ले सकते हैं।

श्रेयस अय्यर : स्टाइलिश बल्लेबाज को दो बार की विजेता केकेआर ने मेगा नीलामी में 12.25 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा। 27 वर्षीय क्रिकेटर दिल्ली कैपिटल्स (DC) की कप्तानी कर चुका है। जिस तरह से कोलकाता ने नीलामी में अय्यर के लिए आक्रामक बोली लगाई, ऐसा में वह नेतृत्व के दौड़ में सबसे आगे हैं। अय्यर ने 2020 सीजन में दिल्ली को फाइनल में पहुंचाया। हालांकि, वह चोट के कारण आइपीएल 2021 के पहले चरण से बाहर हो गए  और उनकी जगह रिषभ पंत को कप्तान बनाया गया था। कहा जाता है कि अय्यर फिर से डीसी का नेतृत्व करना चाहते थे, लेकिन फ्रेंचाइजी ने पंत को कप्तान बनाए रखने पर जोर दिया और परिणामस्वरूप दोनों ने  अलग होने का फैसला किया। 

पैट कमिंस : केकेआर के पास आस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस के तौर पर भी एक विकल्प है। उनकी कप्तानी में कंगारू टीम ने इस साल एशेज सीरीज में इंग्लैंड को हराया। हालांकि, आइपीएल 2022 के शुरुआती चरण में उनकी उपलब्धता पर एक बड़ा सवालिया निशान है। आस्ट्रेलिया अप्रैल के पहले सप्ताह तक पाकिस्तान दौरे पर होगा।

अजिंक्य रहाणे : रहाणे पहले राजस्थान टीम का नेतृत्व कर चुके हैं। ऐसे में वह भी एक विकल्प हो सकते हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हालिया फार्म से उनकी दावेदारी कमजोर होती है। आइपीएल के पिछले सीजन में वह दिल्ली के लिए खेले। हालांकि, अधिकतर मैचों में वह बेंच पर ही बैठे दिखे। ऐसे में तीनों में श्रेयस के कप्तान बनने की संभवाना सबसे अधिक है।

पंजाब किंग्स (PBKS)

फ्रेंचाइजी के कप्तान के तौर पर शिखर धवन और मयंक अग्रवाल संभावित उम्मीदवार हैं, जो केएल राहुल की जगह ले सकते हैं। राहुल को फ्रेंचाइजी ने रिलीज कर दिया था। इसके बाद वह नई फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपरजाइंट्स की ओर से खेलेंगे और कप्तानी करेंगे।

शिखर धवन : ओपनर बल्लेबाज पिछले कुछ सत्रों में दिल्ली के लिए खेला और पृथ्वी शा के साथ मिलकर टीम को शानदार शुरुआत दी। हालांकि, उन्हें आइपीएल नीलामी से पहले दिल्ली ने रिलीज कर दिया था और पंजाब ने उन्हें पिछले नीलामी में 8.25 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा। आइपीएल के पिछले कुछ सीजन में उनके अनुभव और शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन को देखते हुए वह निश्चित रूप कप्तान के प्रवल दावेदार हैं। हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि कप्तानी की भूमिका के बारे में फ्रेंचाइजी और धवन खुद क्या सोचते हैं।

मयंक अग्रवाल : ओपनर बल्लेबाज उन दो खिलाड़ियों में से एक थे जिन्हें टीम ने मेगा नीलामी से पहले रिटेन करने का फैसला किया था और अधिकांश विशेषज्ञों को मानना है कि वह आइपीएल में पंजाब की कप्तानी कर सकते हैं। हालांकि, पंजाब टीम में बतौर कप्तान उनके भविष्य को लेकर अभी कोई स्पष्टता नहीं है। अग्रवाल एक आक्रामक बल्लेबाज हैं और अगर उन्हें वास्तव में नेतृत्व करने का मौका मिलता है, तो उनकी कप्तानी के कौशल को देखना दिलचस्प होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.