नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आइपीएल 2021 के फाइनल मैच में केकेआर के खिलाफ मैदान पर उतरते ही चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टी20 प्रारूप में एक बेहतरीन रिकार्ड अपने नाम कर लिया। धौनी क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में 300 मैचों में कप्तानी करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने अब तक आइपीएल, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट, चैंपियंस लीग टी20 में कप्तानी की है और सबको मिलाकर ये उपलब्धि अपने नाम की है। धौनी इंटरनेशनल क्रिकेट में भी अपने खेलने के दिनों में सबसे सफल रहे और हर आइसीसी खिताब जीते। 

उन्होंने आइपीएल व चैंपियंस लीग टी20 में सीएसके के लिए कप्तानी की और टीम को वहां भी सफल बनाया। आइपीएल में वो सीएसके टीम के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ी हैं साथ ही इस लीग में सबसे ज्यादा मैच बतौर कप्तान जीतने का रिकार्ड भी उन्हीं के नाम पर शामिल है। धौनी के इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए कुल 72 मैचों में कप्तानी की जिसमें से उन्होंने 41 मैचों में जीत दर्ज की तो वहीं 28 मैचों में हार मिली। उन्होंने साल 2017 में टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी थी और 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। 

वहीं सीएसके के लिए उन्होंने अब तक 213 मैचों में कप्तानी की है और इसमें से उन्हें 130 मैचों में जीत हासिल की है जबकि 81 मैच गंवाए हैं। आइपीएल में धौनी ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स टीम की भी कप्तानी की थी और 14 मैच बतौर कप्तान खेले थे। इसमें से पुणे को 5 में जीत तो वहीं 9 में हार का सामना करना पड़ा था। बाद में धौनी के इस खराब प्रदर्शन की वजह से पुणे ने उनकी जगह स्टीव स्मिथ को टीम का कप्तान बनाया था। फिर जब बैन के बाद सीएसके टीम की इस लीग में साल 2018 में वापसी हुई थी तब फिर से धौनी टीम के कप्तान बने और टीम को इस साल चैंपियन भी बनाया। 

टी20 क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले टाप 5 खिलाड़ी-

300 - MS Dhoni

208 - डेरेन सैमी

185 - विराट कोहली

170 - गौतम गंभीर

153 - रोहित शर्मा

Edited By: Sanjay Savern