नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। इसके अलावा भी और कई रोचक रिकॉर्ड्स भी उनके नाम पर है। वो एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं तो एक शतक में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी उनके ही नाम पर है। इन सबके अलावा वो इस लीग में अब तक सबसे ज्यादा गेंद खेलने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में भी पहले स्थान पर हैं। 

विराट कोहली ने आइपीएल में अब तक यानी पिछले 12 सीजन में कुल 4112 गेंदों का सामना करते हुए सबसे ज्यादा 5412 रन बनाए हैं। वहीं सुरेश रैना इस लीग में सबसे ज्यादा गेंद खेलने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं और उन्होंने अब तक कुल 3915 गेंदों का सामना किया है। वो इस लीग में सबसे ज्यादा रन (5368) बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। सबसे ज्यादा गेंद फेस करने के मामले में तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं और उन्होंने अब तक 3744 गेंदें खेली हैं। 

आइपीएल में अब तक सबसे ज्यादा गेंदें खेलने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

4112 गेंदें - विराट कोहली

3915 गेंदें - सुरेश रैना

3744 गेंदें - रोहित शर्मा

3669 गेंदें - शिखर धवन

3404 गेंदें - गौतम गंभीर

विराट कोहली ने आइपीएल में अब तक बतौर कप्तान अब तक 109 पारियों में 44.06 की औसत से 4010 रन बनाए हैं जिसमें 5 शतक भी शामिल है। वहीं एक बिना कप्तान रहे उन्होंने कुल 60 पारियां खेली थी जिसमें उन्होंने 26.96 की औसत से 1402 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने एक भी शतक नहीं लगाया था। विराट कोहली एक बल्लेबाज के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और उनके ठीक पीछे रैना हैं, लेकिन इस साल रैना के नहीं खेलने की वजह से विराट इस मामले में काफी आगे निकल सकते हैं और फिर उनका रिकॉर्ड तोड़ पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होगा। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस