नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस महामारी के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन का ऐलान होने के साथ ही एक बार फिर से क्रिकेट फैंस और खिलाड़ियों के चेहरे खिल उठे होंगे। IPL 2020 की शुरुआत 19 सितंबर से होने जा रही है। बीसीसीआइ जल्द ही यूएई में आयोजित होने वाले आइपीएल के शेड्यूल की घोषणा करेगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका ये आखिरी आइपीएल साबित हो सकता है। जी हां, ये सच है और ऐसे ही 5 खिलाड़ियों से आज हम आपको रूबरू कराएंगे, जो इस साल आखिरी बार आइपीएल में उतर सकते हैं। इन 5 खिलाड़ियों में दो भारतीय भी शामिल हैं।

1. इमरान ताहिर

पाकिस्तानी मूल के साउथ अफ्रीकी स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर के लिए ये आइपीएल आखिरी हो सकता है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह ये है कि अब वे 41 साल के हो गए और जब इस लीग का 14वां सीजन यानी IPL 2021 खेला जाएगा तो इमरान उस समय 42 साल के हो जाएंगे। ऐसे में उनका आगे खेल पाना असंभव लगता है। इमरान ताहिर ने अलग-अलग फ्रेंचाइजियों के लिए अब तक 55 IPL मैच खेले हैं।

2. क्रिस गेल

IPL इतिहास के सबसे तूफानी बल्लेबाजों में से एक रहे वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल के लिए ये भी सीजन आखिरी हो सकता है। उनके साथ भी उम्र का मसला है। सितंबर में 41 साल के हो रहे क्रिस गेल को शायद ही अगली बार मेगा ऑक्शन में कोई खरीदार मिले, क्योंकि भारत में कई ऐसे युवा ओपनर हैं जो उनकी जगह ले सकते हैं। क्रिस गेल की बात करें तो उन्होंने अलग-अलग फ्रेंचाइजियों के लिए 125 मैच खेले हैं।

3. डेल स्टेन

साउथ अफ्रीका की टीम के तेज गेंदबाज डेल स्टेन इस समय 37 साल के हैं और अगले साल वे 38 के हो जाएंगे। ऐसे में एक तेज गेंदबाज के तौर पर 38 की उम्र में गेंदबाजी करना आसान नहीं होगा। यही कारण है कि वे साउथ अफ्रीका के लिए टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। खुद भी मानते हैं कि अब उनमें ज्यादा क्रिकेट बची नहीं है। यहां तक कि 92 आइपीएल मैच खेलने वाले स्टेन पिछले साल चोट की वजह से 2 मैच खेल सके थे।

4. हरभजन सिंह

भारतीय टीम के स्पिनर हरभजन सिंह 40 साल के हो गए हैं। उम्र, फिटनेस और प्रदर्शन की वजह से वे कई साल से भारतीय टीम से बाहर हैं, लेकिन वे आइपीएल में सक्रिय हैं। हालांकि, माना जा रहा है कि भज्जी के लिए ये आइपीएल आखिरी हो सकता है, क्योंकि अब उनकी उम्र 40 के पार हो गई है। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 160 आइपीएल मैच खेल चुके हरभजन सिंह के लिए अब शायद आगे आइपीएल में जगह नहीं होगी।

5. अमित मिश्रा

भारत के ही एक और स्पिनर अमित मिश्रा के लिए ये आइपीएल आखिरी हो सकता है, क्योंकि इसी साल नवंबर में 38 साल के हो रहे इस लेग स्पिनर के लिए आगे की राह आसान नहीं होगी, क्योंकि भारतीय टीम से बाहर होने के बाद वे घरेलू क्रिकेट में भी कम सक्रिय रहते हैं। ऐसे में फिटनेस चिंता का कारण होगी और आइपीएल में सबसे ज्यादा हैट्रिक अपने नाम करने वाले गेंदबाज को युवा स्पिनरों से टक्कर मिल रही है।

इन सभी खिलाड़ियों के आइपीएल 2021 में नहीं चुने जाने का कारण इनकी उम्र तो है ही, साथ ही साथ दूसरा बड़ा कारण ये भी है कि अगले साल मेगा ऑक्शन होगा और फ्रेंचाइजियां फिर से टीमें बनाएंगी, क्योंकि सभी का कॉन्ट्रैक्ट इस साल खत्म हो जाएगा। हालांकि, आइपीएल टीमों के पास अपने खिलाड़ियों को रिटेन करने का विकल्प होगा, लेकिन उम्रदराज खिलाड़ी को शायद ही कोई फ्रेंचाइडी अपने साथ बतौर प्लेयर जोड़ना पसंद करेगी, क्योंकि युवा खिलाड़ी अपना 100 फीसदी देने में सक्षम होते हैं।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस