Move to Jagran APP

दिल्ली पहली बार पहुंची है IPL फाइनल में, मुंबई और बाकी टीमों ने कब खेला था अपना पहला फाइनल

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की टीम खिताब जीतने के लिए फाइनल में टकराएंगी। युवा कप्तान श्रेयस अय्यर की टीम दिल्ली के पास पहली बार खिताब जीतने का सपना होगा तो रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम 5वीं बार खिताब जीतना चाहेगी।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 08:56 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 08:56 PM (IST)
दिल्ली पहली बार पहुंची है IPL फाइनल में, मुंबई और बाकी टीमों ने कब खेला था अपना पहला फाइनल
दिल्ली कैपिटल्स के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस -फोटो ट्विटर पेज DC

नई दिल्ली. जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का ग्रैंड फिनाले 10 नवंबर 2020 को होने जा रहा है। मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की टीम खिताब जीतने के लिए फाइनल में टकराएंगी। युवा कप्तान श्रेयस अय्यर की टीम दिल्ली के पास पहली बार खिताब जीतने का सपना होगा तो रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम 5वीं बार खिताब जीतना चाहेगी।

loksabha election banner

दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने पहली बार आइपीएल के फाइनल में जगह बनाई है। अब तक टूर्नामेंट में खेलने वाली सभी टीमों ने एक बार तो फाइनल खेला ही था लेकिन दिल्ली ही बच गई थी। 2020 में दिल्ली ने भी फाइनल में पहुंचने का कमाल कर लिस्ट को पूरी कर दी। चलिए हम आपको बताते हैं कि किस टीम ने कब बनाई थी पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह।

DC vs SRH: कगिसो रबादा ने हैदराबाद के खिलाफ लिए तीन लगातार विकेट, लेकिन नहीं हुई हैट्रिक

साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत हुई थी और सबसे पहले फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को राजस्थान रॉयल्स ने हराकर खिताब जीता था। तो इस तरह से पहला फाइनल खेलने में इन दोनों टीमों का नाम आता है। इसके बाद साल 2009 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने पहली बार फाइनल खेला था। मुंबई की टीम ने साल 2010 में पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने में कामयाबी हासिल की थी।

कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम को साल 2012 में पहली बार फाइनल खेलने का मौका मिला था। तो वहीं साल 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने पहली बार फाइनल में जगह बनाई थी। साल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पहली बार फाइनल में अपना स्थान बनाया था। इस साल दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने फाइनल में पहुंचकर आठों टीम के फाइनल में पहुंचने के अधूरे लिस्ट को पूरा कर दिया।

तीसरी बार में दिल्ली को मिली क्वालीफायर 2 में जीत, फाइनल में पहुंच किया कमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.