Move to Jagran APP

IPL 2020: मजबूरी में बल्लेबाज से बने गेंदबाज, IPL डेब्यू में तुषार देशपांडे ने मचाया धमाल

IPL 2020 Dehli capitals pacer Tushar Deshpande know all about बुधवार 14 अक्टूबर को दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एक नए गेंदबाज को मौका दिया। हर्षल पटेल की जगह प्लेइंग इलेवन में तुषार देशपांडे को मौका मिली।

By Viplove KumarEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 09:58 AM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 11:29 AM (IST)
IPL 2020: मजबूरी में बल्लेबाज से बने गेंदबाज, IPL डेब्यू में तुषार देशपांडे ने मचाया धमाल
IPL 2020 Dehli capitals pacer Tushar Deshpande debut

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से इंडियन प्रीमियर लीग के 30वें मुकाबले में डेब्यू करने वाले तुषार देशपांडे ने पहले ही मैच में अपनी छाप छोड़ी। इस युवा गेंदबाज ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपना आइपीएल डेब्यू किया। पहले ही मैच में आखिरी ओवर करने का मौका और बेन स्टोक्स जैसे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर का विकेट हासिल करना ये दोनों ही चीजों तुषार के लिए यादगार बन गई।

loksabha election banner

बुधवार 14 अक्टूबर को दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एक नए गेंदबाज को मौका दिया। हर्षल पटेल की जगह प्लेइंग इलेवन में तुषार देशपांडे को मौका मिली। कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस के दौरान बताया की आज मुंबई के तेज गेंदबाज तुषार का आइपीएल डेब्यू होने जा रहा है।

पहले मैच में छा गए तुषार देशपांडे

तुषार ने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर जोस बटलर का विकेट लगभग हासिल कर लिया था। उनकी गेंद को राजस्थान के ओपनर पढ़ने से चूके और गेंद सीधा तुषार की तरफ आई हालांकि उनसे थोड़ी दूर रहने की वजह से वह इसे कैच नहीं कर पाए। टूर्नामेंट पहले विकेट के तौर पर उन्होंने बेन स्टोक्स को आउट किया। इस मैच में 4 ओवर में 37 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

मजबूरी में बल्लेबाज से गेंदबाज बने तुषार 

मुंबई के कल्‍याण से तुषार का सफर शुरू हुआ और अब वह दुबई में अपनी गेंदबाजी के दिग्गजों की तारीफ हासिल कर रहे हैं। कल्याण के रहने वाले तुषार 25 साल दाएं हाथ के गेंदबाज हैं। एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक तुषार कल्याण से शिवाजी पार्क जिमखाना एकेडमी बल्लेबाजी का टेस्ट देने गए थे। ट्रेन का लंबा सफर तय करने की वजह से वह काफी थे गए थे। बल्लेबाजों की लाइन काफी लंबी थी जबकि गेंदबाजों की लाइन में कम खिलाड़ी खड़े थे। तुषार थके होने की वजह से मजबूरी में गेंदबाज की लाइन में जाकर खड़े हो गए और यहां से शुरू हुआ उनके बल्लेबाज से गेंदबाज बनने का सफर। 

घरेलू क्रिकेट में तुषार का प्रदर्शन

वह मुंबई की अंडर 16 और अंडर 19 टीम का हिस्सा रह चुके हैं। तुषार को बड़ा मौका मिला जब वह इंडिया ए की टीम में चुने गए। इसके अलावा इंडिया ब्‍लू की तरफ से भी वह खेल चुके हैं। कूच बिहार ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद तुषार को 2016- 2017 में मुंबई रणजी ट्रॉफी में पहली बार चुना गया। 2018- 2019 के विजय हजारे ट्रॉफी के पहले क्‍वार्टर फाइनल तुषार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 23 रन देकर पांच विकेट चटकाए। अब तक 20 फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेलकर तुषार ने कुल 50 विकेट हासिल किए हैं। जबकि 20 टी20 मैचों में उनके नाम कुल 31 विकेट हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.