Move to Jagran APP

IPL 2019: इस पाकिस्तानी गेंदबाज ने 11 वर्ष पहले बना दिया था ऐसा रिकॉर्ड जो नहीं तोड़ पाया है कोई

आइपीएल के ग्यारह वर्षों के इतिहास में कई रिकॉर्ड टूटे लेकिन एक ऐसा रिकॉर्ड भी है जो अब तक नहीं टूटा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 01:47 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 01:47 PM (IST)
IPL 2019: इस पाकिस्तानी गेंदबाज ने 11 वर्ष पहले बना दिया था ऐसा रिकॉर्ड जो नहीं तोड़ पाया है कोई
IPL 2019: इस पाकिस्तानी गेंदबाज ने 11 वर्ष पहले बना दिया था ऐसा रिकॉर्ड जो नहीं तोड़ पाया है कोई

 नई दिल्ली, जेएनएन। रोमांच से भरपूर IPL 2019 का आगाज 23 मार्च से चेन्नई और बैंगलोर के बीच होने वाले मुकाबले के साथ हो जाएगा। एक बार फिर से इस आइपीएल में भी कई रिकॉर्ड्स बनेंगे और कई टूट जाएंगे, लेकिन इन सबसे बीच एक रिकॉर्ड ऐसा है जो 11 वर्ष पहले बना था। कमाल की बात ये है कि इस रिकॉर्ड को कोई भी खिलाड़ी अब तक नहीं तोड़ पाया है। हालांकि हम ये उम्मीद कर सकते हैं कि ये रिकॉर्ड इस बार टूट जाए। 

loksabha election banner

आइपीएल के पहले सीजन यानी वर्ष 2008 में राजस्थान की तरफ से खेलते हुए पाकिस्तानी तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने चेन्नई के खिलाफ एक कमाल का रिकॉर्ड बना दिया था। तनवीर का ये रिकॉर्ड अब तक नहीं टूट पाया है। चार मई 2008 को सवाई मान सिंह स्टेडियम में चेन्नई के खिलाफ तनवीर के कमाल की गेंदबाजी की थी। उन्होंने 4 ओवर में 14 रन देकर 6 विकेट लिए थे। ये आइपीएल इतिहास में किसी भी गेंदबाजी की तरफ से किया गया अब तक का बेस्ट प्रदर्शन है। तनवीर आज भी आइपीएल के बेस्ट गेंदबाजों की लिस्ट में टॉप पर हैं। तनवीर ने आइपीएल के पहले सीजन में काफी अच्छी गेंदबाजी की थी और राजस्थान को खिताब दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। 

हालांकि तनवीर के ये रिकॉर्ड टूट जाता लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। आइपीएल में खेलते हुए कंगारू स्पिनर एडम जंपा उनके रिकॉर्ड के बेहद करीब आ गए थे। जंपा ने हैदराबाद के विरुद्ध चार ओवर में 19 रन देकर छह विकेट लिए थे, लेकिन वो रन देने के मामले में तनवीर को पीछे नहीं छोड़ पाए और उनका रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए। अब पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भारत के साथ तनावपूर्ण संबंधों की वजह से आइपीएल में नहीं खेलते हैं, लेकिन जब भी आइपीएल में बेस्ट गेंदबाजी की जिक्र होता है तो सोहेल तनवीर का नाम सबसे उपर आता है। तनवीर को आइपीएल के एक सीजन में ही खेलने का मौका मिला और उन्होंने 11 मैच खेले और इसमें कुल 22 विकेट चटकाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.