नई दिल्ली, जेएनएन। India vs New Zealand ICC cricket world cup 2019 semi final: मैनचेस्टर में वर्ल्ड कप 2019 के पहले सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ होगा। इस मैदान पर वनडे विश्व कप में दूसरा बार इन दोनों टीमों का आमना-सामना होगा। इस मैदान पर 44 वर्ष पहले भारत व न्यूजीलैंड की टीम विश्व कप का एक मुकाबला खेल चुके हैं। पहले विश्व कप यानी 1975 में ये दोनों टीमें यहां पर भिड़ी थीं। अब दस विश्व कप के बाद ये मौका आया है जब मैनचेस्टर में भारत व न्यूजीलैंड का मुकाबला खेला जाएगा। 

1975 विश्व कप में हुआ था पहली बार मैनचेस्टर पर भारत-न्यूजीलैंड का मैच

पहले वनडे मैच 50 नहीं बल्कि 60-60 ओवरों का खेला जाता था। पहले विश्व कप में भारत व न्यूजीलैंड के बीच हुआ मुकाबला भी 60-60 ओवरों का ही था। 1975 में पहले विश्व कप के दसवें मैच में 14 जून को मैनचेस्टर में भारत और न्यूजीलैंड आपस में भिड़े थे। इस मैच में टीम इंडिया को हार मिली थी और न्यूजीलैंड ने चार विकेट से ये मैच जीता था। 

इस मैच में भारत के कप्तान एस वेंकटराघवन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। पहले खेलते हुए भारत ने 60 ओवर में 230 रन पर ऑल आउट हो गई थी। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन एस आबिद अली ने बनाए थे और 70 रन की पारी खेली थी। दूसरे बड़े स्कोरर अंशुमन गायकवाड़ थे जिनके बल्ले से 37 रन निकले थे। इसके अलावा गावस्कर ने 12, फारुख इंजीनियर ने 24, मदन लाल ने 20 और फारुख इंजीनियर ने नाबाद 26 रन की पारी खेली थी। 

न्यूजीलैंड को जीत के लिए 231 का टारगेट मिला था और कीवी टीम ने इस लक्ष्य को 58.5 ओवर में चार विकेट शेष रहते ही हासिल कर लिया था। जी टर्रन की 114 रन की पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने छह विकेट पर 233 रन बनाकर मैच जीत लिया था। 

भारत के पास बदला लेने का मौका

अब टीम इंडिया के पास 44 वर्ष के बाद मिले इस हार का बदला लेने का शानदार मौका है। इस वक्त टीम इंडिया विराट की कप्तानी में शानदार फॉर्म में है और न्यूजीलैंड की टीम जैसे-तैसे सेमीफाइनल में पहुंची है। कीवी टीम लगातार अपने पिछले तीन मैच हार चुकी है और टीम का मनोबल काफी नीचे है। इस वक्त टीम इंडिया के पास शानदार मौका है कि वो न्यूुजीलैंड को हरा भी दे और अपना पिछला बदला लेते हुए फाइनल में भी अपनी जगह पक्की कर ले। वैसे भारतीय टीम जैसा प्रदर्शन कर रही है उससे तो यही लगता है कि कीवी टीम के लिए ये मैच जीतना आसान नहीं होगा। विश्व कप के सेमीफाइनल में ये दोनों टीमें पहली बार भिड़ रही हैं। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस