नई दिल्ली, [रवीन्द्र प्रताप सिंह]। भारतीय टीम ने 25 सालों में पहली बार दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज जीती है। सीरीज के पांचवें वनडे में भारत ने मेजबानों को हराकर पहली बार ये कारनामा कर दिखाया। इस सीरीज में भारतीय टीम के स्पिनर्स ने भी खूब जलवा बिखेरा।

युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने भी इस सीरीज में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इस मैच में भारत ने पलहे बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा के शतक की बदौलत 274 रनों का स्कोर खड़ा किया जवाब में मेजबान टीम भारतीय स्पिन अटैक के सामने 201 रनों पर ही ढेर हो गयी।

कुलदीप और चहल ने लिये 5 मैचों में 30 विकेट

कुलदीप और चहल ने दक्षिण अफ्रीका की धरती पर एक बाइलेटरल सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस सीरीज में कुलदीप और चहल ने मिलकर 5 मैचों में 30 विकेट ले लिये हैं। दोनों स्पिनर्स दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों के लिए अभी तक अबूझ पहेली बने हुए हैं। अभी सीरीज का आखिरी मैच खेला जाना बाकी है, तो यह आंकड़ा 30 के ऊपर भी जा सकता है।

चहल ने कीथ अर्थटन और वॉर्न को भी पछाड़ा

पोर्ट एलिजाबेथ में पांचवें वनडे के दौरान जब चहल ने डेविड मिलर का विकेट लिया तो उन्होंने वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर कीथ अर्थटन के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। मिलर इस सीरीज में चहल के 13वें शिकार बने। अब तक वो इस सीरीज के 5 मैचों 14 विकेट ले चुके हैं। जबकि अर्थटन ने साल 1996-97 के दौरान 7 मैचों की सीरीज में 12 विकेट लिये थे। उनके अलावा शेन वॉर्न ने भी साल 1993-94 में एक सीरीज के 8 मैचों में 11 विकेट लिए थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Ravindra Pratap Sing