नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies: ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) के लिए वेस्टइंडीज दौरा काफी शानदार रहा। उन्होंने वहां पर गेंदबाजी के साथ-साथ अच्छी बल्लेबाजी भी की और अपने करियर की बेस्ट पारी भी उन्होंने खेली। विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप किया और ईशांत शर्मा भी इस एतिहासिक जीत के गवाह रहे। इस जीत के साथ विराट कप्तान के तौर पर विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बने ही इसके साथ ईशांत शर्मा ने भी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) की बराबरी कर ली। 

दूसरे टेस्ट मैच में जीत के साथ ही ईशांत शर्मा भारत के लिए विदेश में सबसे ज्यादा टेस्ट जीत में टीम में शामिल रहने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर आ गए। ईशांत शर्मा जमैका में भारत की जीत के साथ प्लेइंग इलेवन में रहते हुए विदेश में अपनी 20 वीं जीत दर्ज की। सचिन व लक्ष्मण भी भारत के लिए ये कमाल कर चुके हैं यानी दोनों टीम में रहते हुए विदेश में 20-20 जीत दर्ज कर चुके हैं। इस मामले में पहले स्थान पर 24 जीत के साथ राहुल द्रविड़ हैं तो विराट कोहली 15 जीत के साथ आठवें स्थान पर हैं। 

भारत के लिए विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट जीत में शामिल रहने वाले खिलाड़ी

-24 राहुल द्रविड़

-20 इशांत शर्मा

-20 सचिन तेंदुलकर

-20 वीवीएस लक्ष्मण

-18 जहीर खान

-17 वीरेंद्र सहवाग

-16 सौरव गांगुली

-15 विराट कोहली

-15 अनिल कुंबले

ईशांत शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दो टेस्ट मैचों में कुल 11 विकेट लिए और उनका बेस्ट प्रदर्शन 43 रन देकर 5 विकेट रहा। वहीं दो मैच की दो पारियों में उन्होंने कुल 76 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान अपने टेस्ट करियर की सबसे बेस्ट बल्लेबाजी भी की और पहली बार टेस्ट में अर्धशतक लगाते हुए 57 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज दौरे पर विकेट लेने के मामले में जसप्रीत बुमराह दूसरे स्थान पर रहे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप