Move to Jagran APP

मिताली राज बना सकती हैं विश्व रिकॉर्ड, अर्धशतक से कम पर नहीं कर रहीं बात

इस टूर्नामेंट में भारत ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे नंबर पर है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Sat, 08 Jul 2017 11:10 AM (IST)Updated: Sat, 08 Jul 2017 02:44 PM (IST)
मिताली राज बना सकती हैं विश्व रिकॉर्ड, अर्धशतक से कम पर नहीं कर रहीं बात
मिताली राज बना सकती हैं विश्व रिकॉर्ड, अर्धशतक से कम पर नहीं कर रहीं बात

लीसेस्टर, आइएएनएस। आइसीसी महिला विश्व कप में भारतीय टीम का जलवा जारी है। श्रीलंका को हराकर महिला क्रिकेट विश्व कप में लगातार चौथी जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम इस समय विजय रथ पर सवार है। शनिवार को भारतीय टीम का मुकाबला दक्षिण अफ्रीकी टीम से होना है, जो अब तक अपनी क्षमताओं के हिसाब से प्रदर्शन नहीं कर पाई है। इस मैच में सबकी निगाहें भारतीय कप्तान मिताली राज पर रहेंगी, जो एक विश्व रिकॉर्ड बना सकती हैं।

loksabha election banner

निकल जाएंगी सबसे आगे

मिताली महिला वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने की दहलीज पर हैं। उन्हें इंग्लैंड की कारलोट एडवर्ड्स का 5992 रनों का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए सिर्फ 34 रनों की दरकार है। एडवर्ड्स ने यह रेकॉर्ड 191 वनडे मैच खेलकर बनाया था, जबकि मिताली का यह केवल 182वां मैच होगा। मिताली इस समय जबरदस्त फॉर्म में हैं और हर मैच में 50 के आसपास या इससे ज्यादा रन बना रही हैं। मिताली अगर यह कमाल करने में सफल रहीं तो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली (झूलन गोस्वामी) और सबसे ज्यादा रन बनाने वाली दोनों भारतीय खिलाड़ी ही होंगी। यह भी संयोग है कि दोनों इस समय टीम की सदस्य हैं। इसके अलावा भारतीय खिलाड़ी दीप्ती इस समय एकता बिष्ट के साथ इस वर्ल्ड कप में सबसे अधिक 7 विकेट लेने वाली खिलाड़ी हैं।

अफ्रीकी गेंदबाजों से रहना होगा सावधान

भारत को दक्षिण अफ्रीका की पेस बैटरी के सामने सतर्कता बरतनी होगी। इसके साथ ही भारत को नई गेंद से ओपनिंग स्पेल पर भी ध्यान देना होगा क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के पास बेखौफ हिटर मौजूद हैं। बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने 374 रनों के जवाब में 300 का स्कोर पार किया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में भारतीय तेज गेंदबाज शिखा पांडे की वापसी हो सकती है, इंग्लैंड की परिस्थिति में देरी से स्विंग होने वाली उनकी गेंदें कहर बरपा सकती हैं। इसके अलावा लेग स्पिनर पूनम यादव बीच के ओवरों में अपनी चतुराई भरी फ्लाइट गेंदों से बल्लेबाजों को परेशान कर रही हैं। एकता और झूलन का रुख आक्रामक है लेकिन इन्हें अन्य गेंदबाजों से सहयोग की जरूरत है।

अफ्रीकी स्पिनरों से भी रहना होगा सावधान

बात दक्षिण अफ्रीका की करें तो इस टीम ने पिछले हफ्ते वेस्टइंडीज को केवल 48 रनों पर समेटकर शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया था। इसमें उसकी लेग स्पिनर डेन वान नीकेर्क के अलावा शबनिम इस्माइल और मैरीजाने कैप ने चौंकाने वाला प्रदर्शन रहा।

पिछली बार से बिल्कुल है टीम इंडिया

भारतीय टीम इस विश्व कप में एक यूनिट की तरह खेल रही है, जबकि पिछले विश्व कप में अपने घरेलू दर्शकों के बीच वह लीग में सबसे निचले पायदान पर थी। यह भी संयोग है कि तब श्री लंका, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज से हारने वाली इस टीम ने इस बार इन तीनों टीमों को शिकस्त दे दी है। इसके अलावा भारत ने पाकिस्तान को भी हराया है। इस टूर्नामेंट में भारत ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे नंबर पर है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.