नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजों की इन दिनों विश्व क्रिकेट में तूती बोल रही है। क्रिकेट तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने धारदार गेंदबाजी के बल्लेबाजों के नाक में दम कर रखा है। इस साल भारतीय गेंदबाजों ने तीनो फॉर्मेट में हैट्रिक हासिल किया है जो दुनिया की किसी और टीम के गेंदबाजों ने नहीं किया है। टीम इंडिया की इस कामयाबी से पता चल जाता है कि इस वक्त भारतीय गेंदबाजी आक्रमक नंबर वन है।

बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में दीपक चाहर ने हैट्रिक लेकर नया कारनामा किया। चाहर ने महज 7 रन देकर 6 विकेट चटकाया और वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ डाला। इस साल भारतीय गेंदबाजों द्वारा इंटरनेशनल क्रिकेट में ली गई यह तीसरी हैट्रिक थी। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह के बाद दीपक चाहर 2019 में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय बने।

भारत के नाम 2019 में तीन हैट्रिक

साल 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए आईसीसी विश्व कप में मोहम्मद शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लिया था। शमी ने यह हैट्रिक वनडे फॉर्मेट में ली थी। इसके ठीक बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जसप्रीत बुमराह ने हैट्रिक लेने का कारनामा कर दिखाया। बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक हासिल किया तो अब दीपक चाहर ने टी20 में हैट्रिक लेकर भारत के लिए तीनों फॉर्मेंट में हैट्रिक नया कीर्तिमान बनाया।

2019 में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज

इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 9 हैट्रिक लिए गए हैं। इसमें दो वनडे, 6 टी20 और एक टेस्ट फॉर्मेट में लिया गया है। हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में भारतीय ही आगे चल रहे हैं। 6 हैट्रिक में वनडे में मोहम्मद शमी और टेस्ट में बुमराह जबकि टी20 में दीपक चाहर का नाम जुड़ गया है। लिस्ट में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट अकेले ऐसे गेंदबाज हैं जो एशिया के नहीं हैं। अफगानिस्तान के राशिद खान (टी20 हैट्रिक), भारत के शमी (वनडे हैट्रिक) और बुमराह (टेस्ट हैट्रिक), श्रीलंका के मलिंगा (टी20 हैट्रिक), पाकिस्तान के मोहम्मद हसनैन (टी20), ओमान के कंवर अली (टी20), पपुआ न्यू गिनिया नॉरमेन वानुआ (टी20) के साथ भारत के दीपक चाहर का नाम शामिल हो गया है।

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप