नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को टीम इंडिया का रन मशीन कहा जाता है। विराट क्रिकेट के हर फॉर्मेट में दनादन रन बनाते हैं। हालिया टी20 सीरीज में भी कप्तान कोहली ने दनादन रन बरसाए। कोहली टी20 शतक जड़ने से भले ही दूर रह गए लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई वनडे में उनके पास भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर के शतकों के महा रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है।

शतकों के बादशाह सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड तक पहुंचने किसी भी बल्लेबाज के लिए सपने जैसा है लेकिन कोहली ने बल्ले से लगातार धमाल मचाते हुए इसे कर दिखाया है। वो सचिन के शतकों के रिकॉर्ड की तरफ आहिस्ता आहिस्ता बढ़ रहे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई में खेले जाने वाले पहले वनडे में वह सचिन से आगे निकल सकते हैं। किसी भी एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक बनाने के मामले में कोहली मास्टर ब्लास्टर को पीछे छोड़ सकते हैं।

सचिन को पीछे छोड़ सकते हैं विराट कोहली

वेस्टइंडीज के खिलाफ एक शतक बनाते ही भारतीय कप्तान विराट कोहली किसी भी देश के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। किसी भी एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में इस वक्त सचिन और विराट एक साथ पहले स्थान पर हैं। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक बनाए हैं तो कोहली ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ इतने ही शतक बनाए है।

सबसे ज्यादा शतक किसी एक टीम के खिलाफ

किसी भी एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक बनाने की बात करें तो सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक बनाए हैं। श्रीलंका के खिलाफ सचिन के नाम 8 शतक हैं। विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 शतक बनाए हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ 8-8 शतक जमाया है।

श्रीलंका के सनथ जयसूर्या ने भारत के खिलाफ 7 शतक बनाया है। पाकिस्तान के सईद अनवर ने श्रीलंका के खिलाफ 7 शतकीय पारी खेली है। ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच ने इंग्लैंड के खिलाफ 7 तो भारत को रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 शतक बनाए हैं।

 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस