नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies: भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर रिषभ पंत वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों टेस्ट मैच में अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पाए, लेकिन दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी के दौरान उन्होंने विकेट के पीछे एक खास उपलब्धि अपने नाम जरूर कर ली। रिषभ पंत (Rishabh Pant) ने इस मामले में पूर्व भारतीय टेस्ट विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) को पीछे छोड़ दिया। 

महेंद्र सिंह धौनी को पीछे छोड़ा रिषभ पंत ने

रिषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से विकेट के पीछे सबसे तेज 50 शिकार करने वाले पहले विकेटकीपर बन गए। उन्होंने पूर्व टेस्ट विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी को पीछे छोड़ते हुए ये रिकॉर्ड अपने नाम किया। रिषभ पंत ने 11 टेस्ट मैचों में विकेट के पीछे अपना 50वां शिकार किया। जबकि धौनी ने टेस्ट क्रिकेट में ये कमाल अपने 15वें टेस्ट मैच में किया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में रिषभ ने ईशांत शर्मा की गेंद पर क्रेग ब्रेथवेट का कैच जैसे ही पकड़ा वो इस कमाल को करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए। भारतीय विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने 16 टेस्ट मैचों में अपने 50 शिकार किए थे जबकि नयन मोंगिया ने 19 मैचों में ये कमाल किया था। 

एडम गिलक्रिस्ट की बराबरी कर ली रिषभ पंत ने 

टेस्ट क्रिकेेट में सबसे तेज 50 शिकार करने के मामले में रिषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट की बराबरी कर ली। गिलक्रिस्ट ने भी अपने 11वें टेस्ट मैच में विकेट के पीछे 50 शिकार किए थे। रिषभ अब उनकी बराबरी पर आ गए हैं। वहीं क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में विकेट के पीछे सबसे तेज 50 शिकार करने के मामले में तीन विकेटकीपर संयुक्त तौर से पहले स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर मार्क वाउचर, इंग्लैंड के विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो और ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर टिम पेन ने अपने 10 टेस्ट मैचों में ही 50 शिकार कर डाले थे। 

Fewest Tests to 50 dismissals by a WK

-10 M Boucher/ J Bairstow/ T Paine

-11 A Gilchrist/ R PANT

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस