Move to Jagran APP

Ind vs WI: मुश्किल होगी टीम इंडिया की जीत, जानिए निर्णायक मुकाबलों में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड

India vs West Indies तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच कटक के बाराबती स्टेडियम पर खेला जाना है। जानिए क्या कहता है दोनों टीमों के बीच निर्णायक मैच का रिकॉर्ड ।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 21 Dec 2019 12:29 PM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 10:52 AM (IST)
Ind vs WI: मुश्किल होगी टीम इंडिया की जीत, जानिए निर्णायक मुकाबलों में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। रविवार को भारतीय टीम (Indian cricket team) वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) वनडे सीरीज के निर्णायक मुकाबले में खेलने उतरेगी। तीन मैचों की इस सीरीज में अब तक मुकाबला बराबरी का रहा है। एक मैच भारत ने जीता है तो एक वेस्टइंडीज के नाम रहा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के निर्णायक मुकाबलों में भारत का रिकॉर्ड भी बराबरी का रहा है।

loksabha election banner

तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच कटक के बाराबती स्टेडियम (Barabati Stadium, Cuttack) पर खेला जाना है। वेस्टइंडीज (West Indies cricket team) ने पहला मैच 8 विकेट से जीता था जबकि दूसरा मैच भारत ने 107 रन के बड़े अंतर से जीता था। अब सीरीज पर कब्जा करने के लिए दोनों टीमों के बीच रविवार को मुकाबला होगा। अब तक वनडे सीरीज के निर्णायक मुकाबलों में दोनों ही टीमें चार बार खेली हैं। इसमें भारत ने दो जबकि वेस्टइंडीज ने भी दो मुकाबलें जीतें हैं।

वनडे सीरीज के निर्णायक मुकाबलों का नतीजा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच चार बार ऐसे मौके आए हैं जब सीरीज का फैसला आखिरी मैच के बाद तय हुआ है। यहां दोनों टीमों के बीच टक्कर कांटे की देखने को मिली है। साल 1983 में भारत को तीन मैचों की सीरीज में 1-2 से हार मिली थी। जबकि 1999 में भारत ने जीत हासिल की थी। 2002 में 7 वनडे मैचों की सीरीज में भारत को 3-4 से हार मिली थी। पिछली बार 2013 में टीम इंडिया ने आखिरी मैच को जीतकर 2-1 से सीरीज अपने नाम की थी।

टी20 सीरीज का फैसला भी आखिरी मैच में हुआ था

भारत ने इसी महीने टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार दोनों मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा किया था। पहला टी20 वेस्टइंडीज की टीम ने जीता था इसके बाद भारत ने दूसरा और तीसरा मैच अपने नाम कर सीरीज में जीत हासिल की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.