नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पारी और 202 रन से जीत दर्ज कर टेस्ट सीरीज में उनका क्लीन स्वीप किया। इस जीत के साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इतिहास रच दिया। टीम इंडिया के लिए कोई भी कप्तान साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऐसी जीत हासिल नहीं कर पाया था। कोहली ने जीत के बाद अपने अंदाज में जश्न मनाया लेकिन मैच के दौरान जो उन्होंने सबका इंटरटेनमेंट किया वो कमाल था।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दौरान विराट कोहली ने जमकर मस्ती की। जीत हो या फिर टीम ही हार विराट किसी भी मौके पर अपना मस्ती वाला अंदाज नहीं खोने देते। जीत में टीम के साथ कोहली जश्न मनाते हैं तो हारने पर भी अपने चुलबुले अंदाज से टीम का मनोबल गिरने नहीं देते हैं।

इस टेस्ट सीरीज के दौरान भी विराट का कुछ ऐसा ही अंदाज देखने को मिला। विराट मैदान पर कभी विकेट लेने के बाद गेंदबाज के साथ अतरंगी अंदाज में जश्न मनाते नजर आए तो कभी अलग-अलग चहरे बनाते दिखे। विराट कभी देव आनंद के स्टाइल में डांस करते दिखे तो कभी वो जीभ निकालकर बाकी खिलाड़ियों का मनोरंजन करते नजर आए।

सीरीज में विराट ने रचा इतिहास

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई यह टेस्ट सीरीज कई मायने में यादगार रही। विराट की कप्तानी में भारत ने टेस्ट सीरीज जीतते ही घर पर खेलते हुए लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीतने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन देने वाले विराट भारत के पहले कप्तान बने।

 

रांची टेस्ट में साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन देते ही विराट किसी भी देश के खिलाफ ऐसा करने वाले भारत के पहले कप्तान बने। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 7 बार कप्तानी के दौरान विरोधी टीम को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर किया था।

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप