Move to Jagran APP

India vs South Africa: भारत को हराने के लिए खास तैयारी कर रही है साउथ अफ्रीका की टीम

India vs South Africa भारतीय टीम को हराने के लिए साउथ अफ्रीका की टीम अलग तरह की तैयारी कर रही है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 08:35 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 09:55 PM (IST)
India vs South Africa: भारत को हराने के लिए खास तैयारी कर रही है साउथ अफ्रीका की टीम
India vs South Africa: भारत को हराने के लिए खास तैयारी कर रही है साउथ अफ्रीका की टीम

धर्मशाला। India vs South Africa 1st t20 match: दक्षिण अफ्रीका की टीम बल्लेबाजों की कमजोर कड़ी रही स्पिन गेंदबाजी से उबरने के लिए मेहनत कर रही है, ताकि 15 सितंबर को धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में होने वाली टी-20 मुकाबले में भारत के स्पिन गेंदबाजों पर उसके बल्लेबाज फतह पा सकें। टीम के अंतरिम निदेशक इनोक क्वे ने नए खिलाडि़यों को नए रंग में रंगने का प्लान बनाया है।

loksabha election banner

दक्षिण अफ्रीकी टीम ने मंगलवार को पहले दिन के अभ्यास से यह तो स्पष्ट कर दिया था कि वह इस मैच में मजबूत बल्लेबाजी के साथ मैदान में उतरेगी। बुधवार को दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अलग से तरीके से अभ्यास किया। उसने अपनी कमजोरी स्पिन गेंदबाजी से उबरने का अभ्यास किया। करीब डेढ़ बजे टीम स्टेडियम पहुंची। यहां पहुंचकर दक्षिण अफ्रीकी टीम ने डेविड मिलर और उप कप्तान रेसे वेन डेर डुसेन की अगुआई में करीब 15 मिनट पर एक्सरसाइज की। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के सभी खिलाड़ी दो टीमों में बंट गए और उन्होंने करीब आधे घंटे तक रग्बी खेलकर वार्मअप किया। वार्मअप करने के बाद टीम सीधे नेट पर पहुंची, जहां कप्तान क्विंटन डिकॉक, तेंबा बावुमा, रीजा हेंड्रिक्स व जूनियर डाला ने नेट पर बल्लेबाजी की।

वार्मअप करने के बाद पूरी टीम एकदम से नेट प्रैक्टिस करने पहुंच गई, लेकिन टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी व मध्य क्रम के बल्लेबाज डेविड मिलर करीब आधे घंटे के बाद नेट प्रैक्टिस करने पहुंचे। नेट प्रैक्टिस में कप्तान डिकॉक ने कैगिसो रबादा की गेंदबाजी पर अभ्यास किया, जबकि अन्य बल्लेबाजों ने स्पिन गेंदबाज तबरेज शम्सी, डुसेन के अलावा कुछ स्थानीय स्पिन गेंदबाजों के साथ नेट प्रैक्टिस की। इस दौरान टीम के तेज गेंदबाज एंडिले फेलुकवायो व कैगिसो रबादा बीच-बीच में नेट बदलते हुए बल्लेबाजों को गेंदबाजी का अभ्यास करवाया।

लक्ष्य पर जड़ेजा, चाहर व क्रुणाल : भारतीय टीम में इस सीरीज के लिए रवींद्र जड़ेजा, राहुल चाहर व क्रुणाल पांड्या तीन मुख्य स्पिनर हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका को पता है कि मैदान के यही तीन स्पिन गेंदबाज उनके बल्लेबाजों का खेल बिगाड़ सकते हैं। ऐसे में इन तीनों ही स्पिनरों को अपना लक्ष्य बनाते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अभ्यास किया। भारतीय स्पिन गेंदबाजी को मात देने के लिए ही दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने पसीना बहाया। बल्लेबाजों ने मुख्य रूप से स्पिन के खिलाफ सिर्फ शॉट ही नहीं लगाए, बल्कि दौड़कर रन लेने का भी अभ्यास किया। हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे के दौरान इन तीनों स्पिनरों ने अच्छा प्रदर्शन किया था। विंडीज के खिलाफ टी-20 में चाहर ने तीन विकेट व जड़ेजा ने टेस्ट मैच में छह व टी-20 में एक विकेट झटका था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.