नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Souht Africa test series 2019: भारतीय क्रिकेट टीम (India cricket team) के स्टार स्पिनर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में डीन एल्गर का विकेट लेते ही एक एतिहासिक कामयाबी अपने नाम कर ली। जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में तो अपने 200 विकेट पूरे किए ही साथ ही साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक कमाल का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 200 विकेट

रवींद्र जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में अपने करियर का 200वां विकेट पूरा किया। उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे डीन एल्गर को 160 रन पर आउट कर ये कमाल की उपलब्धि अपने नाम कर ली। जडेजा की गेंद पर एल्गर का कैच चेतेश्वर पुजारा ने लपका। रवींद्र जडेजा ने अपने टेस्ट करियर के 44वें मैच में ये उपलब्धि हासिल की। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने का हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा। भज्जी ने अपने टेस्ट करियर के 46वें मैच में ये कामयाबी हासिल की थी। भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे तेज 200 विकेट लेने का रिकॉर्ड आर अश्विन के नाम पर है। अश्विन ने अपने 37वें टेस्ट मैच में ये कमाल किया था। 

भारत की तरफ से सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज -

आर अश्विन- 37 टेस्ट 

रवींद्र जडेजा- 44 टेस्ट

हरभजन सिंह- 46 टेस्ट

रंगान हेराथ को पीछे छोड़ा और रच दिया इतिहास

रवींद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले पहले लेफ्ट आर्म स्पिनर बन गए हैं। जडेजा ने लेफ्ट आर्म स्पिनर के तौर पर अपने 44वें टेस्ट मैच में ही ये कमाल कर दिखाया। उन्होंने श्रीलंका के रंगान हेराथ को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने 47 टेस्ट में ये कमाल किया था। 

Fastest to 200 Test Wickets by Left arm Spinner

-44 Ravindra Jadeja

-47 Rangana Herath

-49 Mitchell Johnson

-50 Mitchell Starc

-51 BS Bedi/ Wasim Akram

रवींद्र जडेजा के 200 विकेट का सफर

रवीद्र जडेजा ने बाएं हाथ के स्पिनर के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेकर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने इस कड़ी में अपना 50वां टेस्ट विकेट हाशिम अमला का लिया था। उन्होंने अपना 100वां शिकार एलिएस्टर कुक को बनाया जबकि उनका 150वां शिकार डी सिल्वा बने थे। वहीं उन्होंने अपना 200वां शिकार डीन एल्गर को बनाया। 

Ravindra Jadeja's

-50th Test Wicket - Hashim Amla

-100th Test Wicket - Alastair cook

-150th Test Wicket - De Silva

-200th Test Wicket - Dean Elgar*

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस