Move to Jagran APP

IND vs IRE: दूसरे T 20 में शिखर धवन तोड़ सकते हैं रोहित शर्मा का ये बेहद खास रिकॉर्ड

आयरलैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में शिखर धवन ने 74 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Fri, 29 Jun 2018 01:16 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jun 2018 06:18 PM (IST)
IND vs IRE: दूसरे T 20 में शिखर धवन तोड़ सकते हैं रोहित शर्मा का ये बेहद खास रिकॉर्ड

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। आयरलैंड के खिलाफ भारतीय टीम शुक्रवार को दूसरा टी-20 मैच खेलेगी। इस मैच में टीम इंडिया की नज़र सीरीज़ जीतकर आयरलैंड का क्लीन स्वीप करने पर होगी। इस मुकाबले में शिखर धवन के पास मौका होगा अपने साथी और ओपनिंग जोड़ीदार रोहित शर्मा के एक खास रिकॉर्ड को तोड़ने का। गब्बर भले ही रोहित के रिकॉर्ड को तोड़ दे, लेकिन वो किंग कोहली के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाएंगे। 

loksabha election banner

गब्बर को चाहिए 42 रन

पहले टी-20 मैच में शिखर धवन ने 74 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी और इस पारी के चलते अब अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में उनके नाम 958 रन हो गए हैं। धवन को अब टी-20 इंटरनेशनल में 1000 रन पूरे करने के लिए 42 रन की दरकार है और अगर वो आज के मैच में ये उपलब्धि हासिल कर लेते हैं तो वो सबसे तेज़ी से एक हज़ार रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे।

गब्बर तोड़ पाएंगे रोहित की रिकॉर्ड?

क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया में सबसे तेज़ी से एक हज़ार रन पूरे करने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। कोहली ने ये कमाल सिर्फ 27 पारियों में ही कर दिया था। वहीं अगर भारत के लिए सबसे तेज़ी से एक हज़ार रन पूरे करने वाले दूसरे खिलाड़ी की बात करें तो कोहली के बाद रोहित शर्मा का नाम आता है। हिटमैन को एक हज़ारी बनने के लिए 40 पारियां खेलने पड़ी थी। अगर आज धवन 42 रन बना लेंगे तो वो सबसे तेज़ी से एक हज़ार अंतरराष्ट्रीय टी-20 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे। क्योंकि ये उनका 38वां अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच होगा। 

ये पांच भारतीय कर चुके हैं ऐसा 

अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में भारत की तरफ से अभी तक सिर्फ पांच बल्लेबाज़ों ने ही एक हज़ार रन पूरे किए हैं।

विराट कोहली- 1983 रन

रोहित शर्मा- 1949 रन

सुरेश रैना- 1509 रन

एम एस धौनी- 1455 रन

युवराज सिंह- 1177 रन

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

गब्बर कर सकते हैं संगकारा की बराबरी

आयरलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे मैच में अगर धवन 42 रन बना लेते हैं तो वो श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज़ कुमार संगकारा की बराबरी कर लेंगे। संगकारा ने भी टी-20 अंतरराष्ट्रीय में एक हज़ार रन पूरे करने के लिए 38 पारियां खेली थी। वहीं अफगानिस्तान के अहमद शहज़ाद, जिम्बाब्वे के मस्कात्ज़ा और न्यूज़ीलैंड के कॉलिन मुनरो ने भी 38 पारियों में ही  टी-20 क्रिकेट में एक हज़ार रन पूरे किए थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.