Move to Jagran APP

Ind vs Eng: इंग्लैंड का भारतीय दौरे पर हुआ क्लीन स्वीप, वनडे सीरीज में भी मिली हार

India vs England रविवार को खेले गए बेहद ही रोमांचक मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 7 रन की जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही 3 मैचों की सीरीज पर भारत ने 2-1 से कब्जा कर लिया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sun, 28 Mar 2021 11:47 PM (IST)Updated: Mon, 29 Mar 2021 12:10 AM (IST)
Ind vs Eng: इंग्लैंड का भारतीय दौरे पर हुआ क्लीन स्वीप, वनडे सीरीज में भी मिली हार
भारतीय टीम के खिलाड़ी- फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम ने इंग्लैंड का दौरे पर क्लीन स्वीप कर दिया है। टेस्ट और टी20 सीरीज के बाद टीम इंडिया ने इंग्लैंड की टीम के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज भी अपने नाम कर ली है। रविवार 28 मार्च को खेले गए एक बेहद ही रोमांचक मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 7 रन की जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही 3 मैचों की सीरीज पर भारत ने 2-1 से कब्जा कर लिया। भारत का दौरा इंग्लैंड के लिए बेहद निराशाजनक रहा क्योंकि वह यहां एक भी सीरीज नहीं जीत पाई।

loksabha election banner

मेजबान भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दौरे का अंत वनडे सीरीज में रोमांचक जीत के साथ किया। टेस्ट सीरीज के साथ शुरू हुई सीरीज में भारत ने अपना दबदबा कायम रखा। रविवार को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए तीसरे और निर्णायक मुकाबला का फैसला आखिरी गेंद पर हुआ। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 329 रन का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में इंग्लिश टीम 9 विकेट पर 322 रन ही बना पाई।

भारत ने किया क्लीन स्वीप, तीनों सीरीज पर कब्जा 

4 मैचों की टेस्ट सीरीज में हार से शुरुआत करने के बाद भारत ने इंग्लैंड की टीम को अगले तीनों मैच में हराया था। 3-1 से सीरीज को अपने नाम करते हुए भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह पक्की की। अब 18 जून को न्यूजीलैंड के साथ भारत इस खिताब को हासिल करने के लिए इंग्लैंड में खेलेगी।

टेस्ट के बाद 5 मैचों की टी20 सीरीज में भी भारत ने हार के साथ ही शुरुआत की थी। पहला मैच हारने के बाद टीम इंडिया ने दूसरा मुकाबला जीतकर बराबरी की। इसके बाद इंग्लिश टीम ने तीसरा मुकाबला जीतकर बढ़त बनाई तो फिर भारत ने उसे मात देकर बराबरी हासिल की। इसके बाद आखिरी टी20 में जीत दर्ज कर 3-2 से सीरीज पर कब्जा जमाया।

टेस्ट और टी20 सीरीज के उलट भारत ने वनडे में जीत के साथ शुरुआत की। पहला मैच 66 रन से जीता लेकिन दूसरे मुकाबले में उसे 6 विकेट से हार मिली। तीसरे और निर्णायक मुकाबले में भारत ने आखिरी गेंद तक चले मुकाबले में इंग्लैंड को 7 रन से हराकर सीरीज पर कब्जा जमाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.