नई दिल्ली, एजेंसी। India vs Australia, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज के निर्णायक मुकाबला दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला जाएगा। लगातार दो मैच जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारत को दो हार मिली, अब सीरीज के विजेता का आखिरी मैच में फैसला होगा। इस मुकाबले से पहले जान लेते हैं, क्या कहता है इस मैदान पर भारतीय टीम का पिछले 10 मैचों का रिकॉर्ड।

कोटला में खेले गए पिछले दस मुकाबलों में भारतीय टीम का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। भारत को दस में से छह मुकाबलों में जीत मिली है। इसके अलावा दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मैच एक कैंसल और एक मैच में कोई परिणाम नहीं निकला है।

भारत को अंतिम बार करना पड़ा था हार का सामना 

भारत ने अंतिम बार यहां अक्टूबर 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेला था। इस मुकाबले में उसे छह रनों से हार का सामना करना पड़ा था। इससे पहले भारतीय टीम को कोटला में  लगातार चार मैचों में जीत मिली थी। 

एक मैच हुआ कैंसल

साल 2008 में इंगलैंड की टीम भारत दौरे पर आई थी। इस दौरान सीराज का 7वां और अंतिम मैच कोटला में खेला जाना था, लेकिन 26/11 हमले के बाद यह मैच नहीं खेला गया। इस हमले के चलते दो मैच कैंसल हुए थे। इनमें से एक मैच गुवहाटी में था। 

एक मैच में नहीं निकला परिणाम

साल 2009 में श्रीलंका क्रिकेट  टीम भारत दौरे पर आई थी। इस दौरान कोटला में सीरीज का पांचवां मैच खराब पिच के चलते मैच रद कर दिया गया। पिच पर असमान उछाल के चलते श्रीलंका के कई बल्लेबाज चोटिल हो गए थे। इसके बाद ICC ने कोटला के खिलाफ एक्शन लिया था और कुछ समय के लिए इसे बैन कर दिया गया। यही नहीं 2011 विश्व कप में यहां होने वाले मुकाबलों पर भी संकट के बादल लटक गए थे। हालांकि, ICC से क्लीन चिट मिलने पर यह मैच हुए। 

पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज के अंतिम मैच का गवाह बना कोटला 

साल 2013 में पाकिस्तान टीम 3 वनडे और 2 टी-20 मैचों की सीरीज के लिए भारत आई। इस दौरान सीरीज का तीसरा मैच कोटला में खेला गया। भारत को इस मैच में 10 रन से जीत मिली। हालांकि, भारत यह सीरीज 2-1 से हार गया। इसके बाद से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई। इस सीरीज में भुवनेश्वर कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू भी किया था। 

कोटला में ऑस्ट्रेलिया पर भारी भारत   

पांच मैचों की वनडे सीरीज इस वक्त 2-2 से बराबर है और आखिरी मुकाबला जीतने वाली टीम ही सीरीज अपने नाम करेगी। दिल्ली में सीरीज का यह मुकाबला खेला जाना है जहां भारतीय टीम का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ काफी अच्छा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस मैदान पर पहला वनडे मैच 1986 में खेला गया था। इसके बाद से यहां दोनों के बीच 4 वनडे मैच खेले गए। इसमें टीम इंडिया ने तीन में जीत दर्ज की है और एक मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा है।

  • साल 1986- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया  – भारत 3 विकेट से जीता
  • साल 1987 (विश्व कप) – भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया – भारत 56 रन से जीता
  • साल 1998 – भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया – ऑस्ट्रेलिया 4 विकेट से जीता
  • साल 2009 – भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया – भारत 6 विकेट से जीता

पिछली बार दिल्ली में हारी थी ऑस्ट्रेलिया

कोटला में दोनों टीमों के बीच पिछली बार साल 2009 में वनडे मैच खेला गया था। भारतीय टीम को इस मैच में जीत मिली थी। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 229 रन बनाए थे। इसे टीम इंडिया ने महज 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया था।

 

Posted By: Tanisk

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप