Move to Jagran APP

Ind vs Aus: 41 साल बाद भारत के टेस्ट इतिहास में हुआ ऐसा, टूटा ऑस्ट्रेलिया का सपना

India vs Australia भारतीय टीम ने सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में 131 ओवर तक बल्लेबाजी की जो इससे पहले साल 1980 में हुआ था। दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने ऐसा किया था।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 02:46 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 06:11 PM (IST)
Ind vs Aus: 41 साल बाद भारत के टेस्ट इतिहास में हुआ ऐसा, टूटा ऑस्ट्रेलिया का सपना
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे हनुमा विहारी को बधाई देते हुए फोटो ICC

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में ऐसा खेल दिखाया जिसे दिग्गजों को हैरान कर दिया। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत ने दूसरी पारी में 334 रन बनाए और महज 5 विकेट गंवाया। मैच ड्रॉ हुआ लेकिन भारतीय टीम ने 131 ओवर मैदान पर टिककर 41 साल पुराना इतिहास दोहराया। इस ड्रॉ के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टीम का भारत के खिलाफ जीत हासिल कर सीरीज में बढ़त बनाने का सपना टूट गया। 

loksabha election banner

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मैच हनुमा विहारी और आर अश्विन की यादगार साझेदारी के लिए याद रखा जाएगा। दोनों ने मिलकर 43 से भी ज्यादा ओवर खेला और 62 रन की अटूट साझेदारी कर मैच को ड्रॉ कराया। इस दौरान हनुमा ने 130 गेंद खेलकर 20 जबकि अश्विन ने 128 गेंद का सामना कर 39 रन बनाए।

भारत ने चौथी पारी में की 131 ओवर तक बल्लेबाजी

भारतीय टीम ने सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में 131 ओवर तक बल्लेबाजी की जो इससे पहले साल 1980 में हुआ था। दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने ऐसा किया था। सबसे ज्यादा ओवर तक बल्लेबाजी करने की बात करें तो 1979 में इंग्लैंड के ओवर में टीम ने 150.5 ओवर तक मैदान पर टिकने की कमाल किया था।

इसके बाद साल 1949 में कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 136 ओवर तक बल्लेबाजी की थी। वहीं 1959 में मुंबई के टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही भारतीय टीम ने दूसरी पारी मे्ं 132 ओवर तक संघर्ष किया था।

सीरीज 1-1 से बराबर, चौथा टेस्ट होगा निर्णायक 

भारतीाय टीम ने सिडनी टेस्ट मैच को ड्रॉ कराया और सीरीज के 1-1 की बराबरी को कायम रखा। एड़िलेड में खेला गया पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीता था। इसके बाद भारत ने जोरदार वापसी करते हुए मेलबर्न टेस्ट में मेजबान को इतने ही विकेट से हराते हुए सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल की थी। सीरीज का चौथा और आखिरी मैच ब्रिसबेन में खेला जाना है जो निर्णायक साबित होगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.