Move to Jagran APP

Ind vs Eng: एजेस बाउल स्टेडियम में होगा चौथा टेस्ट, इस बार दर्शकों का मिलेगा पूरा साथ

2014 में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने पारी में पांच विकेट लेकर भारतीय टीम की कमर तोड़ दी थी, लेकिन उन्हें भी यहां दर्शकों की कमी खली थी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 25 Aug 2018 03:09 PM (IST)Updated: Sat, 25 Aug 2018 03:10 PM (IST)
Ind vs Eng: एजेस बाउल स्टेडियम में होगा चौथा टेस्ट, इस बार दर्शकों का मिलेगा पूरा साथ

साउथैंप्टन, अभिषेक त्रिपाठी। भारत और इंग्लैंड की टीमें एजेस बाउल स्टेडियम में 30 अगस्त से चौथे टेस्ट में आमने-सामने होंगी। अभी तक बर्मिघम, लॉर्डस और नॉटिंघम में हुए इस सीरीज के तीनों मुकाबलों को दर्शकों का खूब प्यार मिला है, लेकिन यह साउथैंप्टन के एजेस बाउल स्टेडियम में बरकरार रहेगा इस पर इंग्लिश एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) को भी संदेह है।

loksabha election banner

क्रिकेट के जनक इंग्लैंड में दर्शक टेस्ट क्रिकेट देखने के लिए उमड़ कर आते हैं। दुनिया के तीन सबसे पुराने स्टेडियमों लॉर्डस, ओवल और ट्रेंट ब्रिज में तो टेस्ट क्रिकेट की अलग ही संस्कृति है, लेकिन 2001 में बने रोज बाउल (प्रायोजक के कारण अब नाम एजेस बाउल) स्टेडियम में दर्शकों ने क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप से बेरुखी अपना रखी है। यहां अब तक दो टेस्ट मैच हुए हैं और दोनों में ही दर्शक मैदान तक नहीं पहुंच पाए। शायद यही कारण है कि ईसीबी 2014 के बाद यहां कोई टेस्ट मैच आयोजित कर रहा है।

दूसरी बार टीम इंडिया यहां खेलेगी

इस मैदान में पहला टेस्ट मैच 16-20 जून के दौरान इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच खेला गया, जबकि दूसरा टेस्ट भारत और इंग्लैंड के बीच 27-31 जुलाई 2014 के दौरान हुआ। यहां पर भारतीयों, खासकर भारतीय छात्रों की संख्या ज्यादा है और यही कारण है कि ईसीबी ने फिर से यहां भारत का मैच कराने का निर्णय लिया है। भारत यहां पिछला मैच 266 रनों से हारा था और उसके प्रदर्शन को देखते हुए ही शायद भारतीय समर्थक भी मैदान तक नहीं पहुंचे थे।

इस बार टीम इंडिया नॉटिंघम टेस्ट जीतकर यहां आ रही है और ऐसे में उसे उसके प्रशंसकों से समर्थन मिल सकता है। नॉटिंघम में जब कोहली रन बना रहे थे तो मैदान में भारत माता की जय और कोहली-कोहली के नारे गूंज रहे थे। इस मैदान की क्षमता 15000 दर्शकों की है, लेकिन किसी भी दिन दर्शक क्षमता 10000 तक भी नहीं पहुंची।

एंडरसन ने किया था शानदार प्रदर्शन 

2014 में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने पारी में पांच विकेट लेकर भारतीय टीम की कमर तोड़ दी थी, लेकिन उन्हें भी यहां दर्शकों की कमी खली थी। उस वक्त मैदान में 2428 दर्शक मौजूद थे। अगर यही काम उन्होंने लॉर्डस, ओवल या कहीं और किया होता तो पूरा मैदान शोर से भर जाता, लेकिन उस समय उन्हें यहां चंद तालियां ही नसीब हुईं थीं।

अबकी बार उम्मीद 

इस मैदान में हमेशा मैच देखने आने वाले 52 वर्षीय जोसफ पोप ने कहा कि यह हैंपशायर क्रिकेट कंट्री क्लब का घरेलू मैदान है और घरेलू काउंटी को इस पर ध्यान देना चाहिए। टेस्ट मैच की मेजबानी के लिए ही 2008 में इस स्टेडियम को पुनर्विकसित किया गया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.