नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। जब आसमान में बादल हों, लॉर्ड्स की पिच हो, पिच पर भारतीय बल्लेबाज हों और उनके सामने जेम्स एंडरसन हों, तो नतीजा क्या होगा? जी, नतीजा भारत के खिलाफ ही होगा और शुक्रवार को ऐसा हुआ भी। बारिश के कारण पहले दिन बचने वाली टीम इंडिया दूसरे दिन सिर्फ 35.2 ओवर के खेल में 107 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस मैच के दूसरे दिन ढेर सारे रिकॉर्ड बने। इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडसरसन के साथ-साथ भारतीय खिलाड़ी आर. अश्विन और चेतेश्वर पुजारा ने भी एक रिकॉर्ड बनाए।  

अश्विन ने बचाई लाज

मुरली विजय (00), केएल राहुल (08), चेतेश्वर पुजारा(01), अजिंक्य रहाणे (18) और विराट कोहली (23) जैसे दिग्गज धराशायी हो गए। वह तो भला हो स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का जिन्होंने 38 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 29 रनों की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली, जिसकी बदौलत टीम इंडिया 100 रनों को पार करने में सफल रही। खास बात यह है कि टीम इंडिया ने टेस्ट की एक पारी में अपना न्यूनतम स्कोर (42) लॉर्ड्स में ही बनाया था। भारत ने यह स्कोर 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ ही बनाया था। इंग्लैंड की तरफ से एंडरसन ने सबसे ज्यादा पांच, क्रिस वोक्स ने दो, स्टुअर्ट ब्रॉड व सैम कुर्रन ने एक-एक विकेट लिया।

बारिश में बरसे एंडरसन

बारिश ने भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल बर्बाद किया था। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर मेहमानों को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। डेढ़ दिन बारिश होने के कारण पिच पर काफी नमी थी और आसमान में बादल थे। इंग्लिश कप्तान जो रूट को पता था कि ऐसे मौसम में उनके तेज गेंदबाज भारतीयों को झकझोर देंगे। खेल शुरू होते ही इंग्लैंड के स्विंग गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारतीय बल्लेबाजी की पोल खोल दी। एंडरसन ने पहले मुरली विजय को शून्य पर बोल्ड किया। थोड़ी ही देर बाद उन्होंने लोकेश राहुल को भी पवेलियन भेज दिया। भारत ने 8.3 ओवर में सिर्फ 15 रनों पर तीन विकेट गंवा दिए। बरसात ने फिर से खेल रोक दिया। बारिश रुकी और तीसरे सेशन में फिर खेल शुरु हुआ तो एंडरसन फिर बरस पड़े और भारतीय पारी 107 रन पर सिमट गई। एंडरसन ने पांच विकेट लिए। इसके साथ ही उन्होंने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए।

लार्ड्स में सबसे ज़्यादा टेस्ट विकेट

एंडरसन लॉर्ड्स में सबसे ज्यादा 99 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज़़ बन गए हैं। वह अगर एक विकेट और ले लेते हैं तो इस मैदान में 100 विकेट लेने वाले इकलौते गेंदबाज होंगे।

एंडसरन ने बनाए ये भी रिकॉर्ड

एंडरसन घर में 350 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले मुरलीधरन और अनिल कुंबले ने यह कारनामा किया था।

चेतेश्वर पुजारा ने भी बनाया रिकॉर्ड

चेतेश्वर पुजारा इस टेस्ट मैच में सिर्फ 01 रन बनाकर रन आउट हो गए। उन्हें ओली पोप ने रन आउट किया। इसी की साथ उन्होंने पिछले 10 सालों टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा बार रन आउट होने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। पुजारा से पहले मैट प्रॉयर इन 10 सालों में सात बार रन आउट हुए थे।

 

अश्विन ने भी बनाया ये रिकॉर्ड

लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में 29 रन बनाने वाले आर अश्विन ने भी अपने नाम एक रिकॉर्ड दर्ज़ करवा लिया।रविचंद्रन अश्विन 3000 रन और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले यह कारनामा कपिल देव, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह कर चुके हैं।

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal