नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन का बेहतरीन फॉर्म लगातार जारी है और जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में भी उनके बल्ले ने कमाल किया। शिखर धवन ने इस मैच में नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली और अपने ओपनिंग पार्टनर शुभमन गिल के साथ मिलकर नाबाद शतकीय साझेदारी करते हुए भारतीय टीम को 10 विकेट से जीत दिला दी। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज की शुरुआत शानदार तरीके से केएल राहुल की कप्तानी में की तो वहीं धवन ने अपनी पारी के दम पर रोहित शर्मा का रिकार्ड भी तोड़ दिया। 

शिखर धवन ने तोड़ा रोहित शर्मा का रिकार्ड

शिखर धवन ने इस मैच में 113 गेंदों पर नाबाद 81 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने 9 चौके लगाए। वनडे क्रिकेट में ये 38वां मौका था जब शिखर धवन ने अपनी धरती पर या फिर विदेश में बतौर भारतीय ओपनर 50 या उससे ज्यादा रन की पारी खेली। इस पारी के बाद उन्होंने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने वनडे क्रिकेट में बतौर ओपनर 37 बार ये कमाल किया था। भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा बार 50 प्लस की पारी खेलने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं और उन्होंने 71 बार ऐसा किया था जबकि सौरव गांगुली ने ये कमाल 51 बार किया था और वो दूसरे स्थान पर हैं। वहीं धवन अब तीसरे नंबर पर आ गए तो रोहित शर्मा चौथे स्थान पर खिसक गए। 

वनडे में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा बार 50 प्लस की पारी खेलने वाले टाप 4 बल्लेबाज-

71 - सचिन तेंदुलकर

51 - सौरव गांगुली

38 - शिखर धवन

37 - रोहित शर्मा

भारत को जीत के लिए इस मैच में 190 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन धवन और गिल ने 192 रन की नाबाद साझेदारी करते हुए भारत को जीत दिला दी। गिल ने इस मैच में 72 गेंदों पर एक छक्का और 10 चौकों की मदद से 82 रन की नाबाद पारी खेली।  

Edited By: Sanjay Savern