मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत ने रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डंस पर पहले टी20 मैच में विंडीज को 5 विकेट से हराया था। इस मैच में रिषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई। कप्तान रोहित के इस फैसले से सवाल भी कई उठे लेकिन कार्तिक ने इस मौके का फायदा उठाते हुए एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया। 

वे टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में कुमार संगाकारा को पीछे छोड़ दूसरे स्थान पर पहुंच गए, अब सिर्फ महेंद्रसिंह धौनी ही उनसे आगे हैं। कार्तिक ने इस मैच में विकेट के पीछे और आगे दोनों तरफ शानदार प्रदर्शन कर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। कार्तिक ने तीन कैच लेकर रिकॉर्ड बनाने के साथ ही नाबाद 31 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। 

संगाकारा को छोड़ा पीछे

कार्तिक ने इस मैच में दिनेश रामदीन, शिमरोन हेटमायर और रोवमैन पॉवेल के कैच लपके। कार्तिक ने जैसे ही बुमराह की गेंद पर हेटमायर का कैच लपका, वे महान श्रीलंकाई विकेटकीपर कुमार संगकारा की बराबरी पर पहुंच गए। यह टी20 क्रिकेट में कार्तिक का 142वां कैच था। 

इसके बाद कार्तिक ने कुलदीप यादव की गेंद पर रोवमैन पॉवेल (4) का कैच लपका, यह उनका टी20 क्रिकेट में 143वां कैच था और उन्होंने संगकारा को पीछे छोड़ दिया। कार्तिक ने 252 मैचों की 219 पारियों में कुल 198 शिकार किए, इनमें 143 कैच और 55 स्टम्पिंग शामिल हैं। अब उनसे आगे सिर्फ महेंद्रसिंह धौनी है, जिन्होंने 297 मैचों में 151 कैच लपके हैं। वे कुल 228 शिकार (77 स्टम्पिंग भी) कर चुके हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Lakshya Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप