Move to Jagran APP

Ind vs SA: तब साउथ अफ्रीका के खिलाफ सहवाग ने लगाया था टेस्ट क्रिकेट का सबसे तेज तिहरा शतक

Ind vs SA वीरेंद्र सहवाग ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट के सबसे तेज तिहरा शतक लगाकर रचा था इतिहास।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 05:26 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 05:33 PM (IST)
Ind vs SA: तब साउथ अफ्रीका के खिलाफ सहवाग ने लगाया था टेस्ट क्रिकेट का सबसे तेज तिहरा शतक
Ind vs SA: तब साउथ अफ्रीका के खिलाफ सहवाग ने लगाया था टेस्ट क्रिकेट का सबसे तेज तिहरा शतक

 नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs SA test series 2019: साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) पहले टेस्ट मैच के लिए पूरी तरह से तैयार है, लेकिन इस टीम के खिलाफ भारत की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेलने वाले वाले बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) हैं। सहवाग के नाम पर अब भी ये रिकॉर्ड दर्ज है। साल 2008 में सहवाग ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तिहरा शतक लगाया था और ये उनके टेस्ट करियर का दूसरा तिहरा शतक था। इस तिहरे शतक की सबसे खास बात ये थी कि ये टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज तिहरा शतक था। 

loksabha election banner

सहवाग ने बनाया था सबसे तेज तिहरा शतक

वर्ष 2008 में चेन्नई में खेले गए टेस्ट मैच में सहवाग की उस पारी को शायद ही कोई भूल सकता है। इस टेस्ट मैच में सहवाग ने साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई थी और टेस्ट क्रिकेट का सबसे तेज तिहरा शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था। सहवाग ने इस मैच में अपना तिहरा शतक सिर्फ 278 गेंदों पर पूरा किया था। वहीं उन्होंने 319 रन की पारी खेली थी और अपनी पारी में उन्होंने 24 चौके और 5 छक्के लगाए थे। सहवाग ने इस पारी में कुल 304 गेंदों का सामना किया था। इस मैच में सहवाग के साथ राहुल द्रविड़ ने भी 111 रन बनाए थे और दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 268 रन की साझेदारी की थी। ये टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था।

भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में दो-दो तिहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग हैं। उन्होंने अपने करियर का पहला तिहरा शतक पाकिस्तान के खिलाफ साल 2004 में लगाया था। इसके बाद 2008 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक और तिहरा शतक लगाकर वो दुनिया के चौथे ऐसे बल्लेबाज बने जिन्होंने टेस्ट में दो-दो तिहरा शतक जड़ा था। इस लिस्ट में सहवाग के साथ ब्रायन लारा, क्रिस गेल और सर डॉन ब्रेडमैन का नाम भी है। 

सहवाग का भारत में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय धरती पर सहवाग का रिकॉर्ड कमाल का रहा है। उन्होंने अपनी धरती पर प्रोटियाज के खिलाफ कुल 7 टेस्ट मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 84 की औसत के साथ कुल 924 रन बनाए थे। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इन टेस्ट मैचों में कुल चार शतक लगाए थे। ये तो बात रही भारत में खेले गए टेस्ट मैचों की, लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ सहवाग ने अपने पूरे क्रिकेट करियर में कुल 15 टेस्ट मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 50.23 की शानदार औसत से कुल 1306 रन बनाए थे। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कुल पांच शतक लगाए थे और उनका बेस्ट स्कोर 319 रन रहा था। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.