नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs SA: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) ने पुणे टेस्ट (Pune test match 2019) मैच में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को पारी व 137 रन से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज पर 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली। पुणे टेस्ट मैच में जहां एक तरफ भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने कमाल का खेल दिखाया तो वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम के गेंदबाज हों या बल्लेबाज कोई भी अपना प्रभाव छोड़ने में कामयाब नहीं रहा। विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम वैसे तो ये टेस्ट सीरीज अपने नाम कर चुकी है पर एक मैच खेला जाना अभी बाकी है। 

विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने जीती 13वीं टेस्ट सीरीज

विराट कोहली ने 2014 में भारतीय टेस्ट टीम की कमान संभाली थी। तब से लेकर अब तक उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने अपनी 13वीं टेस्ट सीरीज जीती। अब इस टेस्ट सीरीज को जीतने के बाद विराट कोहली ने MS Dhoni को पीछे छोड़कर एक नया इतिहास रचा। टेस्ट कप्तान के तौर पर भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज में जीत दिलाने वाले कप्तान विराट से पहले धोनी थे। धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया के साथ 12 टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की थी पर अब विराट उनसे आगे निकल गए हैं। इस मामले में तीसरे स्थान पर सौरव गांगुली हैं जिन्होंने 9 टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की थी। 

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने वाले कप्तान

विराट कोहली- 13 बार

महेंद्र सिंह धोनी- 12 बार

सौरव गांगुली- 9 बार

विराट ने Dhoni को यहां भी पीछे छोड़ा

विराट कोहली अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। MS Dhoni ने 2008 से 2013 के बीच साउथ अफ्रीका के खिलाफ कुल 8 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी। इनमें से भारत को 3 में जीत और 3 में हार मिली थी और 2 मैच ड्रॉ रहा था। वहीं अब विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने अब तक 9 मैचों में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में कप्तानी की है जिसमें उन्हें 6 में जीत मिली है जबकि 2 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है।

50 में से 30 टेस्ट मैच जीते विराट कोहली ने

विराट कोहली ने अब तक भारत के लिए 50 मैचों में कप्तानी की है जिसमें उन्होंने अपना 30 वां मैच जीत लिया। टेस्ट कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में विराट कोहली तीसरे स्थान पर हैं। विराट से आगे स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग हैं। स्वीट वॉ ने कप्तान के तौर पर कुल 37 टेस्ट मैच जीते थे जबकि रिकी पोंटिंग ने 35 मैचों मे जीत दर्ज की थी। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप