नई दिल्ली, जेएनएन। टीम इंडिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज भारतीय सरजमीं पर संघर्ष करते दिख रहे हैं। अब तक टीम को कोई भी गेंदबाज बहुत ज्यादा प्रभावी साबित नहीं हो पाया है। वहीं भारतीय बल्लेबाजों ने मेहमान टीम के गेंदबाजों की खूब पिटाई की है। आलम ये है कि दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने 601 रन बनाए वहीं पहले टेस्ट मैच की दो पारियों को और मिला दें तो तीन पारियों में ये आंकड़ा काफी बड़ा हो जाता है। इससे साबित हो जाता है कि टीम इंडिया के बल्लेबाज किस कदर अब तक विरोधी गेंदबाज पर हावी रहे हैं। वहीं विकेट लेने के मामले में प्रोटियाज गेंदबाज ज्यादा खास नहीं कर पाए हैं। 

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने 3 पारियों में दिए 1426 रन और लिए कुल 16 विकेट

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच खत्म हो चुका है और दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है जिसमें टीम इंडिया ने पहली पारी में बल्लेबाजी कर ली है। अब इन सभी पारियों की बात करें तो पहले टेस्ट के दो और दूसरे टेस्ट की पहली पारी मिलाकर मेहमान टीम के गेंदबाजों ने कुल 1426 रन लुटाए हैं। इन तीन पारियों में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने कुल 16 विकेट लिए हैं। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज अब तक केशव महाराज रहे हैं। केशव ने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 189 रन दिए थे जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 129 रन लुटाए थे। वहीं दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में वो 196 रन दे चुके हैं। 

तीन पारियों में भारतीय बल्लेबाजों ने बनाए हैं इतने रन

इस टेस्ट सीरीज की अब तक खेली तीन पारियों में भारतीय बल्लेबाजों ने खूब रन जुटाए हैं। पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय टीम ने 502 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी थी। इस पारी में भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने 176 रन जबकि मयंक अग्रवाल ने 215 रन की पारी खेली थी। वहीं पहले टेस्ट की दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 323 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी थी। दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने शतकीय पारी खेली थी और 127 रन बनाए थे। दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी की बात करें तो इसमें भी 601 रन पर पारी की घोषणा कर दी गई। दूसरे टेस्ट की पहली पारी में मयंक अग्रवाल ने शतक लगाया और 108 रन बनाए जबकि कप्तान विराट कोहली ने शतक लगाया और नाबाद 254 रन की पारी खेली। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप