नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa test series 2019: साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टेस्ट टीम में 20 वर्षीय युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को शामिल किया गया है। शुभमन गिल को उनकी हालिया प्रदर्शन के आधार पर टीम इंडिया की टेस्ट टीम में जगह मिली है।

इस वक्त शुभमन गिल इंडिया ए की तरफ से साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ दूसरा अनाधिकारिक टेस्ट मैच खेल रहे हैं। इस मैच की पहली पारी में वो एक बार फिर से अपन शतक के करीब आकर उसे पूरा करने से चूक गए। गिल ने इस मैच की पहली पारी में ओपनिंग करते हुए 92 रन बनाए। वो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं पर सवाल ये है कि क्या उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में प्लेइंग इलेवन में जगह मिल पाएगी या नहीं। 

शुभमन गिल लगातार अच्छी बल्लेबाजी करके प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह पक्की करने का दावा ठोक तो रहे हैं, लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली व टीम मैनेजमेंट उन पर भरोसा दिखाएगी या नहीं ये कहना जरा मुश्किल है। टी20 सीरीज के ठीक बाद टीम इंडिया को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। टेस्ट टीम में इस वक्त ओपनर बल्लेबाज के तौर पर मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा हैं। चयनकर्ता पहले ही साफ कर चुके हैं कि रोहित शर्मा को टेस्ट में ओपनिंग का मौका दिया जाएगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

यानी यहां पर तो ऐसा लग रहा है कि शुभमन को मौका शायद ही मिले। अब रही बात मध्यक्रम की तो यहां भी अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत जैसे बल्लेबाज पहले से ही मौजूद हैं जिन्हें शायद ही हटाया जाए। ऐसे में शुभमन कि लिए यहां पर भी जगह बनती नहीं दिख रही है। वैसे भी उनके लिए चयनकर्ता ने ये कहा था कि वो टीम में ओपनर और मध्यक्रम के बल्लेबाज के तौर पर बैकअप खिलाड़ी हैं। यानी शुभमन को इस बात का इंतजार करना होगा कि कोई अच्छी बल्लेबाजी ना करे या फिर अगर कोई खिलाड़ी चोटिल होता है तो उन्हें शायद जगह मिल जाए। यानी एक बात तो साफ है कि टेस्ट टीम में फिलहाल प्लेइंग इलेवन में जगह बनाना पूरी तरह से उनके खेल नहीं किस्मत पर ही निर्भर है। 

वैसे शुभमन गिल का अच्छा प्रदर्शन लगातार जारी है। उन्होंने पिछले यानी पहले अनाधिकारिक टेस्ट मैच में भी 90 रन की पारी खेली थी और शतक से चूक गए थे। एक बार फिर से दूसरे टेस्ट में भी वो अपने शतक से चूक गए और 92 रन की पारी खेली। फर्स्ट क्लास मैचों में शुभमन का रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है। उन्होंने अब तक खेले 14 फर्स्ट क्लास मैचों में 72 से ज्यादा की औसत से 1443 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर 268 रन रहा है और 4 शतक उनके नाम पर है। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप