नई दिल्ली, जेएनएन। Rohit Sharma 6th test century: हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टेस्ट क्रिकेट में भी खुद को एक हिट बल्लेबाज के तौर पर स्थापित करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। टेस्ट में उन्हें ओपनर के तौर पर जो नई भूमिका दी गई उस पर वो पूरी तरह से खड़े उतरने की लगातार कोशिश कर रहे हैं और इसमें कामयाब होते भी दिख रहे हैं। वैसे साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में बतौर ओपनर को वो सफल ही रहे हैं। उन्होंने प्रोटियाज के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में अपना तीसरा शतक लगाया। वहीं ये उनके टेस्ट करियर का 6ठा शतक रहा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित ने टेस्ट क्रिकेट अपना तीसरा शतक लगाया।

Rohit Sharma ने लगाया रांची में पहला टेस्ट शतक

रोहित शर्मा रांची में अपना पहला टेस्ट मैच खेलने मैदान पर उतरे और सफल रहे। रांची की धरती पर इससे पहले उन्होंने वनडे मैच जरूर खेले थे पर ज्यादा सफल नहीं हो पाए थे, लेकिन यहां पर अपने पहले ही टेस्ट मैच में उन्होंने शतक जड़ दिया। रोहित का ये शतक उस वक्त आया जब टीम को इसकी सख्त जरूरत थी। टीम के शुरुआती तीन बल्लेबाज मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा व कप्तान विराट कोहली सस्ते में ही आउट हो गए थे और टीम काफी दवाब में थी। इसके बाद रोहित ने रहाणे के साथ मिलकर टीम की पारी को संभाला। रोहित ने अपना अर्धशतक 86 गेंदों पर पूरा किया। वहीं इसके बाद उन्होंने अपना शतक पूरा करने के लिए 130 गेंदों का सामना किया।

उन्होंने डेन पीट की गेंद पर छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया। रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट के अपने 47वीं पारी तक सिर्फ 3 शतक लगाए थे, लेकिन पिछली 4 पारियों में उन्होंने 3 शतक लगाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में ये दूसरा मौका है जब रोहित ने छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया। गौतम गंभीर भी दो बार ये काम कर चुके हैं वहीं सचिन तेंदुलकर ने ये कमाल 6 बार किया है। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित ने रचा इतिहास

रोहित शर्मा भाारत के पहले ऐसे ओपनर बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी टेस्ट सीरीज में तीन शतक जड़े हैं। उनसे पहले इस टीम के खिलाफ किसी भी बल्लेबाज ने ऐसा नहीं किया था। वैसे बतौर ओपनर सुनील गावस्कर ने एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा चार शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाए थे। गावस्कर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कभी ऐसा नहीं कर पाए थे। 

Most 100s by an opener in a series (India):

4 S Gavaskar vs WI 1970/71 (A)

4 S Gavaskar vs WI 1978/79 (H)

3 S Gavaskar vs Aus 1977/78 (A)

3 Rohit Sharma vs SA 2019/20 (H) 

टेस्ट क्रिकेट में रोहित ने पूरे किए 2000 रन

रोहित शर्मा ने रांची टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक लगाने के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट में अपने 2000 रन भी पूरे कर लिए हैं। 

रोहित ने घर में लगाया छठा शतक, विदेश में एक भी नहीं

रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में जितने भी 6 शतक लगाए हैं वो अपनी ही धरती पर बनाए हैं। विदेशी धरती पर उन्होंने एक भी शतक नहीं लगाया है। अपनी ही धरती पर टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने (विदेश में एक भी नहीं) के मामले में रोहित दूसरे नंबर पर आ गए हैं। 

Most 100s at home without scoring one away:

-8 Mominul Haque

-6 Rohit Sharma 

-5 FS Jackson/ C Borde

-4 Joe Hardstaff jr/ A Ranatunga/ R Mahanama/ G Whittall/ A Markram

2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित का 9वां शतक

एक कैलेंडर वर्ष में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित का ये 9वां शतक था। उन्होंने इस मामले में सचिन, ग्रेम स्मिथ व डेविड वार्नर की बराबरी कर ली है। रोहित के अलावा इन तीनों खिलाड़ियों ने एक कैलेंडर वर्ष में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नौ-नौ शतक लगाए थे। 

Most centuries by openers in a calendar year in international cricket:

9 - Sachin Tendulkar, 1998

9 - Graeme Smith, 2005

9 - David Warner, 2016

9 - ROHIT SHARMA, 2019*

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप