नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa 3rd test match 2019: टीम इंडिया (Team India) तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) का क्लीन स्वीप करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। भारत व साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला रांची में 19 अक्टूबर से खेला जाएगा। इस टेस्ट सीरीज को विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया 2-0 से पहले ही जीत चुकी है। टीम इंडिया रांची (Ranchi test match 2019) में अपना दूसरा टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। भारत ने यहां पर इससे पहले सिर्फ एक ही टेस्ट मैच खेला था जिसमें उसका सामना ऑस्ट्रेलिया के साथ हुआ था। हालांकि ये टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था पर इस मुकाबले में टीम इंडिया के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने कमाल का ऑलराउंड प्रदर्शन किया था। 

रवींद्र जडेजा से फिर रहेगी उम्मीद

रांची में अब तक खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में टीम इंडिया के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja)  का ऑलराउंड प्रदर्शन शायद ही कभी भूला जा सकता है। उन्होंने 2017 में विराट की कप्तानी में ही यहां पर ऑस्ट्रेलिया की टीम के विरुद्ध ना सिर्फ गेंदबाजी बल्कि बल्लेबाजी में भी अपना दम जमकर दिखाया था। इस मुकाबले का नतीजा ड्रॉ के रूप में सामने आया था, लेकिन जडेजा के प्रदर्शन ने क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया था। 

2017 में रांची में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में जडेजा ने पहली और दूसरी दोनों ही पारियों में दमदार गेंदबाजी की थी। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था और पहली पारी में उन्होंने 451 रन बनाए थे। इस पारी में जडेजा ने टीम इंडिया की तरफ से सबसे शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट चटकाए थे। उन्होंने 49.3 ओवर में 124 रन देकर 5 विकेट लिए और 8 ओवर मेडन भी फेंके। जडेजा के अलावा पहली पारी में उमेश यादव ने 3 जबकि अश्विन ने एक विकेट लिया था। 

इसके बाद दूसरी पारी में भी जडेजा की गेंदबाजी का जलवा जारी रहा और उन्होंने 44 ओवर में 54 रन देकर 4 विकेट झटके थे। उन्होंने 18 ओवर मेडन फेंके थे और 1.22 की इकानॉमी रेट से गेंदबाजी की थी। दूसरी पारी में अश्विन और ईशांत को एक-एक सफलता मिली थी। दूसरी पारी में कंगारू टीम ने 6 विकेट पर 204 रन बनाए थे और ये मुकाबला ड्रॉ रहा था। 

इस मैच में जडेजा ने बल्लेबाजी में भी अपना दम दिखाया था।  उन्होंने पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 55 गेंदों पर तेज 54 रन की पारी खेली थी और 5 चौके व 2 छक्के भी जड़े थे। पहली पारी में टीम इंडिया ने इस मैच में पुजारा के 202 और साहा के 117 रन की पारी के दम पर 9 विकेट पर 603 रन बनाए थे और पारी की घोषणा कर दी थी। वैसे इस वक्त जडेजा अच्छी फॉर्म में हैं और रांची में एक बार फिर से टीम इंडिया को उनसे बेहतर प्रदर्शन की आस रहेगी। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप