नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs SA: दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम ने एक बार फिर से साबित कर दिया कि अपने घरेलू कंडीशन में उन पर पार पाना विश्व की किसी भी टीम के लिए आसान नहीं है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया ने अपने घर में लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज जीत ली। भारतीय टीम ने जीत का जो सिलसिला 2012-13 से शुरू किया था वो लगातार जारी है। इसके अलावा अपने घरेलू धरती पर फरवरी 2010 से बाद से भारत की ये  34वीं टेस्ट जीत रही। 

फरवरी 2010 से बाद से साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए पुणे टेस्ट मैच तक की बात करें तो टीम इंडिया ने अब तक कुल 46 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उसे 34 मैचों में जीत मिली है जबकि 9 मैच ड्रॉ रहे हैं। भारतीय टीम को सिर्फ तीन मैचों में ही हार का सामना करना पड़ा है। इन आंकड़ो से ये साफ हो जाता है कि भारतीय टीम अपने घर में अपराजेय क्यों है। टीम इंडिया ने पुणे टेस्ट मैच में विराट कोहली की कप्तानी में बेहतरीन जीत दर्ज की और मेहमान टीम को पारी व 137 रन से बड़े अंतर से  हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज पर 2-0 की अपराजेय बढ़त लेते हुए कब्जा कर लिया। वैसे भारतीय टीम जिस तरह की फॉर्म में दिख रही है उससे तो यही लगता है कि रांची में भी प्रोटियाज के लिए कुछ भी आसान हीं होने वाला है। 

भारतीय टीम ने अपने घर में टेस्ट सीरीज लगातार जीतने का सिलसिला बनाए रखा है और इस टीम ने ऑस्ट्रेलिया की लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीत का रिकॉर्ड तोड़ दिया। कंगारू टीम ने 1994-95 से 2000-01 के बीच में अपने घर में लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीते थे। ऑस्ट्रेलिया ने ये कमाल 2004 से 2008-09 के बीच भी किया था और 10 टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की थी, लेकिन अब भारत ने कंगारू टीम को पीछे छोड़ दिया है और 11 बार लगातार टेस्ट सीरीज जीतकर नया विश्व रिकॉर्ड  अपने नाम कर लिया है। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप