गयाना, जेएनएन। अनुभवी मिताली राज की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने रविवार को यहां अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को सात विकेट से हराकर आइसीसी महिला विश्व टी-20 में अपना विजय अभियान जारी रखा। इस मैच में एक ऐसी घटना घटी जो क्रिकेट के मैदान में बहुत कम देखने को मिलती है।

बिना एक भी गेंद खेले भारत ने बनाए 10 रन 

इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर सात विकेट पर 133 रन बनाए जो उसका भारत के खिलाफ टी-20 में सर्वाधिक स्कोर भी रहा। लेकिन जब भारतीय टीम 134 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो बिना एक भी गेंद खेले स्कोरबार्ड पर भारत के 10 रन दिखा रहा था। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो गया?

जी हां ऐसा हुआ है और इसकी वजह है कि पाकिस्तान की टीम पर इस मैच में 10 रन की पेनल्टी लगी थी। क्योंकि उसके खिलाड़ियों ने विकेट को नुकसान पहुंचाया था। एक बार विकेट को नुकसान पहुंचाने पर पांच रन की पेनल्टी लगाई जाती है और पाकिस्तान पर दो-दो बार इस मैच में पेनल्टी लगी थी। इस वजह से भारत के बिना एक भी गेंद खेले स्कोर बोर्ड पर 10 रन लग गए थे।

यह कहता है नियम

जब कोई बल्लेबाज पिच के बीच में दौड़ता है तो अंपायर उसे चेतावनी देने के साथ पांच रन की पेनाल्टी लगा देता है जो विपक्षी टीम के खाते में जुड़ जाते हैं। पाकिस्तान की पारी में पहले मारूफ पिच के बीच में दौड़ पड़ी तो पांच रन भारत की पारी में जोड़ दिए गए। फिर पारी के आखिरी ओवर की अंतिम गेंद पर नवाद भी यह गलती कर बैठीं, जिसके बाद अंपायर रेडफर्न ने पांच रन की पेनाल्टी और दे दी। इस तरह भारत की पारी में 10 रन जोड़ दिए गए।

भारत जब पारी की शुरुआत करने उतरा तो पहले से ही उसके खाते में 10 रन मौजूद थे। भारत की पारी में खेलने वाले सभी बल्लेबाजों ने कुल 120 रन बनाए और सात रन अतिरिक्त के जोड़कर स्कोर 127 हुआ और मुफ्त में मिलने वाले 10 रन की बदौलत भारत ने 137 रन बनाकर मैच जीत लिया। हालांकि मैच के खत्म होने के बाद पाक कप्तान जावेरिया खान महिला अंपायर से इस पर बातचीत करती रही। वहीं, गेंदबाजों में अक्सर देखा जाता है कि जब वह गेंद डालते वक्त पिच के बीच में आ जाते हैं तो अंपायर ने उन्हें पहले चेतावनी देता और अगर वह दूसरी बार ऐसा करता है तो उसे पूरे मैच से गेंदबाजी करने से रोक दिया जाता है।

पेनल्टी पर ये बोलीं पाकिस्तान की कप्तान

पाक कप्तान जवेरिया खान ने कहा, मैंने अंपायर्स से बात की तो उन्होंने बताया कि हमारे बल्लेबाजों को तीन बार चेतावनी दी गई थी इसके बाद पेनल्टी लगाई गई। यह हमारा गैर पेशेवराना रवैया हैं। चेतावनी के बाद ऐसा करना एक तरह से जुर्म हैं। ऐसा हमारे साथ पहली बार नहीं हुआ, हमने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में भी यह गलती की थी।

ऐसी रही पाकिस्तान की पारी

पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी पाकिस्तानी टीम की तरफ से बिस्माह महरूफ ने 49 गेंदों पर 54 रन बनाए। निदा दार ने भी 35 गेंदों पर 52 रन की पारी खेलकर पाकिस्तान को 132 रन के स्कोर तक पहुंचाया। पाकिस्तान को अरुंधति रेड्डी ने पहले ही ओवर में झटका दिया जब उन्होंने आयशा जफर को वेदा कृष्णमूर्ति के हाथों झिलवाया। ओमैमा सोहैल 3 रन बनाकर रन आउट हुई। कप्तान जवेरिया खान भी 17 रन बनाकर रन आउट हुई और पाकिस्तान 30 रनों पर 3 विकेट गंवाकर मुश्किल में घिर गई। इससे पहले बिस्माह मारूफ और निदा दार को छोड़कर कोई भी पाकिस्तानी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का प्रतिकार नहीं कर पाई।

बिस्माह और निदा ने चौथे विकेट के लिए 94 रनों की भागीदारी कर पारी को संभाला। दयालान हेमलता ने इन दोनों को एक ही ओवर में आउट किया। बिस्माह 49 गेंदों में 4 चौकों की मदद ससे 53 रन बनाकर वेदा को कैच दे बैठी जबकि निदा ने 35 गेंदों में 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 52 रन बनाए, वे हरमनप्रीत द्वारा लपकी गई।

भारत ने जीता मैच

133 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से मिताली राज ने 47 गेंदों पर 56 रन बनाए। स्मृति मंधाना ने भी 28 गेंदों पर 26 रन की पारी खेली। इन दोनों ने भारत को ठोस शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 73 रन जोड़े। मारूफ ने मंधाना (26) को पैवेलियन लौटाया। मिताली के साथ मिलकर जेमिमा रॉड्रिगेज (16) स्कोर को 101 तक ले गई। जेमिमा को निदा दार ने आउट किया। मिताली ने 42 गेंदों में 7 चौकों की मदद से फिफ्टी पूरी की। मिताली 56 रन बनाकर आउट हुई। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में जीत की नायिका रही कप्तान हरमनप्रीत कौर ने नाबाद 14 रन बनाए जिससे भारत ने 19 ओवर में तीन विकेट पर 137 रन बनाकर जीत दर्ज की।

ग्रुप बी में टॉप पर पहुंचा भारत  

भारत अब ग्रुप बी में चार अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है। पाकिस्तान की यह लगातार दूसरी हार है और उसके आगे बढ़ने की राह मुश्किल हो गई है। भारत अपना अगला मैच 15 नवंबर को आयरलैंड से खेलेगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस